*टाइगर रिजर्व के कोटमा पहाड़ में बसी मां कोटमहिन के दर्शन करने 5किमी. पहाड चढकर पहुंचे विधायक कुंवर सिंह टेकाम।*

*टाइगर रिजर्व के कोटमा पहाड़ में बसी मां कोटमहिन के दर्शन करने 5किमी. पहाड चढकर पहुंचे विधायक कुंवर सिंह टेकाम।*
अमित श्रीवास्तव।

जिले के कुसमी जनपद पंचायत के रौहाल पंचायत के पास संजय टाइगर रिजर्व क्षेत्र के कोटमां के पहाड़ में बसी माता कोटमहिन के दर्शन के लिए धौहनी के विधायक कुंवर सिंह के काम सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ करीब 5किलोमीटर पहाड़ चढ़कर माता कोतमहिन मा का दर्शन करते हुए आशीर्वाद प्राप्त किया है। वहां पर प्रसाद वितरण भी किया गया है। बताया जाता है कि प्राचीन समय से यह देवी आदिवासियों की पूज्य देवी हैं। मान्यता है कि सच्चे मन से यदि कोई भी माता के पास अपनी मनोकामना रखता है उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है और राम नवमी और नवरात्रि में लोगों की काफी संख्या में भीड़ पहाड़ो को चढ़कर माता के दर्शन के लिए पहुंचा करती है
बताया जा रहा है कि पहाडो के पत्थरो से मंदिर बनी है मुख्य द्वार पर बहुत बड़ा पत्थर आ गया जिससे मुख्य द्वार तो बंद है लेकिन पीछे से पत्थरों के बीच भक्त घुसकर माता के दर्शन के लिए जाया करते हैं और उनकी मनोकामना पूरी हुआ करती है धौहनी के लोकप्रिय विधायक अक्सर माता के दर्शन के लिए वहा पहुचते है। वही कोटमा में विधायक का ग्रह ग्राम है वहां पर थी पास की पहाड़ में ही माता कोटमहिन पहाडो में बसी हुई हैं जहां पहुंचकर माता के दर्शन के लिए सैकड़ों की संख्या में विधायक रामनवमी में माता के दर्शन प्राप्त किए है।

*प्राचीन दुर्गा मंदिर में का होगा जीर्णोद्धार*
सीधी जिले के कुसमी मुख्यालय स्थित प्राचीन मां दुर्गा मंदिर में पहुंचकर धौहनी विधायक कुंवर सिंह टेकाम एवं जिला पंचायत सदस्य हीराबाई सिहं ने माता रानी के दर्शन करते हुए आशीर्वाद प्राप्त किया है। वहां उपस्थित भक्तों से बातचीत करते हुए एवं मंदिर की स्थिति का जायजा लेते हुए जल्द से जल्द मंदिर का जीर्णोद्धार हो इसके लिए तैयारी बैठक करने के निर्देश दिए हैं। एवं मंदिर परिसर में बैठकर भंडारा प्रसाद ग्रहण किया है।ऐसे मौके पर कुसमी एसडीएम आर के सिन्हा कुसमी के अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी कुंवर बहादुर सिंह आजाद थाना प्रभारी कुसमी राम सिंह पटेल बीआरसीसी अंगिरा प्रसाद द्विवेदी बीपीएम अरविंद द्विवेदी समाजसेवी शंभू गुप्ता विद्यालय प्रधानाचार्य मनमोहन उपाध्याय के एन मिश्रा गोपाल गुप्ता प्रेम गुप्ता अनीष मिश्रा गुरुनानक गुप्ता के के साथ मंदिर परिसर के समस्त कार्यकर्ता गण सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे।

Related posts

Leave a Comment