*जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

*जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक सम्पन्न

 

डॉ0कल्पराम त्रिपाठी ब्यूरोचीफ गोण्डा

 

गोण्डा जिला पंचायत सभागार में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति(दिशा) के अध्यक्ष माननीय सांसद कैसरगंज श्री बृजभूषण शरण सिंह की अध्यक्षता में समिति की बैठक आयोजित हुई, जिसमें समिति के अध्यक्ष श्री सिंह ने केंद्र व प्रदेश सरकार द्वारा संचालित विभिन्न विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की विभागवार गहन समीक्षा की।

 

बैठक में समिति के अध्यक्ष द्वारा विभागवार योजनाओं की समीक्षा की गई। बैठक में सबसे पहले मनरेगा योजना की समीक्षा हुई जिसमें उन्होंने निर्देश दिए मनरेगा योजना के तहत सरकार की गाइडलाइन का विचलन किए बिना ग्राम पंचायतों के साथ ही क्षेत्र पंचायतों को भी अनुमन्य कार्य दिए जाएं। मनरेगा के तहत कराए गए कार्य का डाटा व फोटो अपलोडिंग पोर्टल आंकड़े ठीक कराने के निर्देश दिए। कौशल विका मिशन योजना के तहत गांधी इंटर कालेज रेलवे कालोनी में प्रशिक्षण हेतु आवासीय सुविधा की जांच कराने के आदेश दिए हैं। संड़कों के अनुरक्षण को लेकर उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को सख्त हिदायत दी है कि सभी निर्माण खण्डों के अधिकारी अनुरक्षण वाली खराब व गड्ढायुक्त सड़को की सूची बना लें तथा बरसात पहले ही सड़कों के मरम्मत का कार्य युद्धस्तर पर चालू करा दें। जिलाधिकारी ने कहा कि अनुरक्षण न करने वाली फर्मों को ब्लैकलिस्ट करने के साथ ही ठेकेदारों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाएगी।

बैठक में जिलाधिकारी ने कहा है कि पेंशन योजनाओं के तहत प्राप्त आवेदन पत्रों की जांच बीडीओ स्वयं करके जनप्रतिनिधियों अवगत करा दें। पेयजल योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि पूर्ण हो चुकी परियोजनाओं को तत्काल हैण्डओवर कराकर उनका संचालन चालू कराएं साथ संबंधित विभाग यह निर्देश दिए हैं कि जहां कहीं पर नल या समरसेबुल खराब है उसको तत्काल ठीक करायें। वहीं फसल बीमा योजना की समीक्षा में निर्देश दिए कि किसानों की इस योजना के प्रति जागरूकर किया जाय। गन्ना मूल्य भुगतान की समीक्षा में बताया गया कि बजाज चीनी मिल कुन्दरखी समय से भुगतान करने के निर्देश दिए गए।

इसके अलावा बैठक में विद्युत परियोजनाओं, जल जीवन मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण व शहरी, आसरा आवासों का आवंटन कराने, शहर में नालों की सफाई कराने, निर्माण कार्यों में तेजी लाने, सहित अन्य जनकल्याणकारी तथा विकासपरक योजनाओं की गहन समीक्षा की तथा अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे शासन की मंशानुसार योजनाओं का क्रियान्वयन सुनिश्चित करें।

इस अवसर पर जिलाधिकारी डाक्टर उज्ज्वल कुमार ने सदन को आश्वस्त करते हुए विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे मनरेगा, पेयजल, एनआरएलएम क्रेडिट लिंकेज व प्रशिक्षण, ऋण स्वीकृति प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना सहित अन्य अति महत्वपूर्ण योजनाओं के सम्बन्ध में समिति द्वारा दिए गए निर्देशों का अनुपालन सुनियत करते हुए प्रगति लाने के निर्देश दिए हैं। सभी कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे निर्माण कार्यों का शिलान्यास एवं लोकार्पण जनप्रतिनिधियों के द्वारा ही अनिवार्य रूप से कराएं। बैठक का संचालन मुख्य विकास अधिकारी शशांक त्रिपाठी ने किया।

Related posts

Leave a Comment