उत्तर प्रदेश के जिला शाहजहाँपुर/दिनांक 22.09.2022/

उत्तर प्रदेश के जिला शाहजहाँपुर/दिनांक 22.09.2022/जिलाधिकारी श्री उमेश प्रताप सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री एस आनन्द की अध्यक्षता में आगामी आयोजित होने वाले पर्वो के दृष्टिगत सुरक्षा एवं कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में संपन्न हुई। बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया कि आगामी त्योहारों के दृष्टिगत आवश्यक प्रबन्ध समय से पूर्ण किये जाये। उन्होने सख्त निर्देश दिये कि जनता की सुरक्षा हेतु समस्त तैयारियां कर ली जायें। अग्निशमन व्यवस्था का समुचित प्रबन्ध सुनिश्चित किया जाये। उन्होने बड़े आयोजन स्थलों पर सी0सी0टी0वी कैमरो की व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि सम्बन्धित मार्ग में ढीले तारों को तत्काल ठीक करायें तथा आयोजन से पूर्व विद्युत सुरक्षा का प्रमाणपत्र अवश्य प्राप्त किया जाये। उन्होने कहा कि अयोजन स्थल के आस पास स्थित समस्त ट्रांसफार्मर एवं पोल को ढकवाए जाने की कार्यवाही की जाए। उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि अपने अपने क्षेत्र में होने वाले आयोजनों की समीक्षा कर लें एवं कमियों को संबंधित विभागों के अधिकारियों के संज्ञान में लाकर उनसे समन्वय स्थापित कर ठीक कराया जाना सुनिश्चित करें। लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि आयोजन स्थलों की ओर जाने वाले समस्त मार्गो को दुरूस्त कराते हुये आख्या प्रस्तुत करें।

जिलाधिकारी ने सभी आयोजकों से अपेक्षा की कि वह समस्त आयोजनों मे शासन के द्वारा निर्धारित गाईडलाइन का पूर्णतया पालन सुनिश्चित करायेगें। उन्होने यह भी निर्देश दिये कि कोई नई परंम्परा की शुरूआत न की जाये तथा समस्त आयोजनों की सक्षम अधिकारी से पूर्व में अनुमति प्राप्त कर ली जाये। अनुमति प्राप्त किये बिना कोई भी आयोजन न कराया जाये। जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि प्रतिमाओं के विसर्जन के लिये स्थान चिन्हित करते हुये पर्याप्त प्रबन्ध सुनिश्चित किये जाये। जिलाधिकारी ने बताया कि माननीय न्यायालय के आदेशानुसार किसी भी नदी में प्रतिमाओं का विसर्जन किये जाने की अनुमति नही है। पेय जल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश भी जिलाधिकारी ने दिये।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक एस आनन्द ने निर्देशित करते हुये कहा कि थाना एवं तहसील स्तर की पीस कमेटी की बैठक समय से कर ली जाये तथा समस्त आयोजको से वार्ता करते हुये अद्यतन दिशा निर्देशों से अवगत करा दिया जाये। उन्होने कहा कि त्योहार रजिस्टर का अवलोकन कर विगत घटनाओं से सम्बन्धित सभी पक्षों के नियमानुसार निरोधात्मक/आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित की जाये। उन्होने कहा कि शोभा यात्रा एवं कार्यक्रमों में अनजान/संदिग्ध व्यक्तियों को शामिल न किया जाये और ऐसे किसी व्यक्ति के चिन्हित होने पर तैनात पुलिस/प्रशासनिक अधिकारियों को तत्काल सूचना दें।

 

तदोपरांत पुलिस अधीक्षक शाहजहांपुर महोदय द्वारा ओसीएफ रामलीला मैदान जाकर मेले की तैयारियों का निरीक्षण किया गया तथा आवश्यक निर्देश दिए गए।

 

 

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री रामसेवक द्विवेदी, एसपी सिटी श्री संजय कुमार, नगर मजिस्ट्रेट श्री आशीष कुमार सिंह, सहायक नगर आयुक्त श्रीमती रश्मि गुप्ता सहित सम्बन्धित उप जिलाधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी तथा सम्बन्धित अयोजन समितियों के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

 

तदोपरांत पुलिस अधीक्षक श्री एस आनंद, अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री रामसेवक द्विवेदी एवं नगर मजिस्ट्रेट श्री आशीष कुमार सिंह ने गुरुवार को ओसीएफ ग्राउंड में आयोजित होने वाली रामलीला की तैयारियों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने आयोजकों को स्पष्ट निर्देश दिए कि समस्त तैयारियों को समय से पूर्ण कराया जाए तथा समस्त संबंधित विभागों से प्रमाण पत्र प्राप्त किया जाए। आवश्यक अनुमतिया समय से प्राप्त करने के निर्देश भी संबंधित अधिकारियों को दिए गए। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सुरक्षा के दृष्टिगत बैरिकेटिंग एवं अन्य आवश्यक प्रबंध एवं प्राथमिक चिकित्सा सुविधाएं भी आयोजन स्थल पर सुनिश्चित की जाए। नगर मजिस्ट्रेट ने आयोजन स्थल पर व्यवस्थाओं के संबंध में आयोजकों को आवश्यक जानकारियां देते हुए समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए।

इस दौरान आयोजन समिति के सदस्यों के साथ वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।

—-

जिला ब्यूरो चीफ भावेश कुमार शाहजहांपुर

इंडिया एक्सप्रेस न्यूज़

Related posts

Leave a Comment