*कजरी तीज पर्व को लेकर जिला प्रशासन व्यापक तैयारियां कांवरिया को कोई असुविधा ना हो डीएम गोंडा*

*कजरी तीज पर्व को लेकर जिला प्रशासन व्यापक तैयारियां कांवरिया को कोई असुविधा ना हो डीएम गोंडा*

 

डॉ0कल्पराम त्रिपाठी के साथ कैमरा मैन मंदीप यादव की रिपोर्ट

 

स्थान गोंडा

खबर गोंडा जनपद से जहां पर कजरी तीज पर्व को लेकर जिला प्रशासन व्यापक तैयारियां युद्ध स्तर कर रहा है प्रसिद्ध दुखहरण नाथ मंदिर व प्रसिद्ध ऐतिहासिक पृथ्वीनाथ मंदिर को लेकर जिला प्रशासन का अनुमान है कि लगभग 7 लाख श्रद्धालु सरजू नदी घाट से 29 तारीख की रात में जल उठाएंगे कांवरियां जल बोल बम का नारा है भोले तेरा सहारा है नारे के साथ भक्ति में डूबे के कांवरिया पैदल चलकर प्रसिद्ध दुखहरण नाथ मंदिर पर शाम रात लगभग 10:00 बजे मंदिर की आज के बाद कपाट खोल दिए जाएंगे कांवरिया जल चढ़ाना शुरू कर देंगे वहीं डीआईजी सीओ के साथ कजरी तीज पर्व दुखहरण नाथ मंदिर पर व्यवस्था का लिया जायजा मंदिर के महंत ने रहे मौजूद । मंदिर से डिग्री कॉलेज चौराहे तक बैरिकेडिंग जगह-जगह की गई है महिला व पुरुष कांवरियों के लिए अलग लाइन की व्यवस्था बनाई जा रही है श्रद्धालुओं को कोई असुविधा ना हो इसलिए जिला प्रशासन सरजू घाट करनैलगंज से गोंडा दुखहरण नाथ मंदिर तक व सरजू घाट से कर्नलगंज होते हुए पृथ्वीनाथ मंदिर खरगूपुर तक पूरे रोड पर पुलिस की व्यापक प्रबंध स्वास्थ्य पेयजल लाइट की व्यवस्था करा रही है गोंडा जिला मुख्यालय से 33 किमी की दूरी पर खरगूपुर में स्थित है पृथ्वीनाथ मंदिर बताया जाता है कि पृथ्वीनाथ मंदिर की स्थापना पांडवों ने की थी। महाभारत काल में अज्ञातवास के दौरान पांडवों ने यहां पर प्रवास किया था। उस वक्त भीम ने शिवलिंग की स्थापना की थी। यह साढ़े पांच फीट फुट ऊंचा है। काले कसौटी के पत्थरों से यह शिवलिंग निर्मित है। सरकार ने पर्यटक स्थल घोषित किया है वहीं पुरातत्व विभाग की जांच में पता चला कि यह शिवलिंग 5000 वर्ष पूर्व महाभारत काल का है।

पृथ्वीनाथ मंदिर में कजरी तीज मेला व जलाभिषेक को लेकर डीएम डॉ उज्जवल कुमार एसपी आकाश तोमर मंदिर के महंत के साथ मंदिर का किया था दौड़ा इस दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया जहां पर चिकित्साक डॉक्टर साफ-सफाई, प्रकाश, बिजली पेयजल तथा सुरक्षा आदि मुद्दों पर एसडीएम सदर व क्षेत्राधिकारी सदर ने चर्चा कर बेहतर व्यवस्था देने की बात कही।पृथ्वीनाथ मंदिर परिसर में सुरक्षा को देखते हुए गर्भगृह व मेला परिसर की सीसीटीवी के साथ ही ड्रोन कैमरे से निगरानी की जाएगी।कजरी तीज मेला को लेकर तैयारी बैठक हुई। विधायक विनय कुमार द्विवेदी ने मेला व जलाभिषेक कार्यक्रम में सहयोग करने का आश्वासन दिया। एसडीएम सदर बीके सिंह व क्षेत्राधिकारी सदर लक्ष्मीकांत गौतम ने संयुक्त रूप से कहा कि कजरी तीज के मौके पर यहां आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए बेहतर व्यवस्था की जाएगी। आपको बताते चलें कि 2 साल से कोविड-19 संक्रमण के चलते कोरोना काल के चलते जनहित को ध्यान में रखते हुए कजरीतीज के पर शिवालय पूरी तरह से बंद रहेेंगे, तथा किसी भी दशा में जलाभिषेक नहीं होगा। उन्होंनें श्रद्धालुओं से अपील की है कि वे अपने-अपने घरों में रहकर पूजा-अर्चना करें। जिला प्रशासन का सख्त निर्देश था सरजू घाट पर बैरीकेटिंग लगाकर घाट पर जाने वाले मार्ग को पूरी तरह से बंद कर दें।

मीडिया से बात करते हुए कजरी तीज पर्व को लेकर दुकान नाथ मंदिर के महंत रुद्र नारायण ने बताया कि 2 साल कोरोना काल के चलते कजरी तीज पर्व नहीं मनाया गया था इस बार कजरी तीज पर्व पर दुखहरण नाथ मंदिर व्यापक तैयारियां की जा रही है भारी संख्या में कांवरिया जल चढ़ाने पहुंचेंगे सोमवार को रात्रि में आरती के बाद कपाट खोल दिए जाएंगे ताकि कांवरिया जल चढ़ाना शुरू करे ताकि भीड़ ना लगे मंदिर पर सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जा रही है वहीं मंदिर पर डीआईजी, डीएम ,एसपी ,अवस्था का जायजा लेने पहुंचे हैं

विजुअल

*दुखहरण नाथ मंदिर के महंत रूद्र नारायण की बाइट*un

*गोंडा के डीएम डॉ उज्जवल कुमार की बाइट*

Related posts

Leave a Comment