*🧘‍♂️”मानवता के लिए योग” थीम के साथ मनाया गया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस🧘‍♀️* 

*🧘‍♂️”मानवता के लिए योग” थीम के साथ मनाया गया 8वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस🧘‍♀️*

 

डॉ0कल्पराम त्रिपाठी ब्यूरोचीफ गोण्डा

 

 

योग सुधांशु द्विवेदी ने बताया भारत के लिए विश्व योग दिवस एक बड़ी उपलब्धि है। योग गुरु के तौर पर भारत विश्व में योग का प्रसार प्रचार कर रहा है। योग हमारे शरीर मन एवं आत्मा तीनों पर कार्य करता है और हमें आत्म निष्ठ व पूर्ण पराक्रमी बनाता है। योग की महत्ता को समझाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया है। इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर पूरे देश में लोगों के बीच उत्साह देखा जा रहा है। कोरोना महामारी के कारण वर्ष 2020 व 2021 में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस सार्वजनिक तौर पर नहीं मनाया गया था परंतु इस वर्ष 21 जून 2022 को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस को सभी ऐतिहासिक एवं सार्वजनिक स्थलों पर बड़े उत्साह के साथ मनाया गया और दुनिया को योग की ताकत का संदेश दिया गया।

 

ऐसे में जिला गोंडा में आयुष विभाग द्वारा पीएसी परेड ग्राउंड में आयोजित योग कार्यक्रम में प्रमुख सचिव (उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग,उत्तर प्रदेश शासन),मंडलायुक्त‌ एमपी अग्रवाल एवं अन्य अधिकारियों सहित लगभग 10000 लोगों ने प्रतिभाग किया। प्रदेश के प्रमुख सचिव आरके सिंह उनके साथ देवीपाटन मंडल के मंडल आयुक्त एमपी अग्रवाल ने दीप प्रज्वलन कर योग के कार्यक्रम का शुभारंभ किया इस कार्यक्रम को सफल बनाने में एम.पी. अग्रवाल(मंडलायुक्त) डॉ उज्ज्वल कुमार (जिलाधिकारी गोंडा) गौरव कुमार (मुख्य विकास अधिकारी) त्रिभुवन सिंह,(कमांडेंट पीएसी )

का विशेष योगदान रहा।

आयुष विभाग गोंडा के *योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी* के नेतृत्व में सभी योग साधकों ने इस वर्ष के काॅमन योग प्रोटोकॉल का अभ्यास कियाI

जिलाधिकारी गोंडा ने बताया कि प्रधानमंत्री जी के निर्देशन पर आज 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन पीएसी ग्राउंड गोंडा में किया गया।जिसमें भारी संख्या में लोगों ने भाग लिया इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए जिन भी लोगों ने अपना योगदान दिया उन सभी को धन्यवाद एवं योग को लोग अपने जीवन में दिनचर्या के रूप में शामिल करें जिससे हम पूर्णतया स्वस्थ रह सकें और हम स्वस्थ रहकर समाज में अपना पूर्ण योगदान दे सकें।

कार्यक्रम के अंत में बाल योगियों,आशीष गुप्ता,गौरव गुप्ता,अनिल भट्ट,आंचल,श्रद्धासुमन श्रीवास्तव,माही,अभिषेक,सलोनी,अनामिका आदि के द्वारा विशेष एडवांस आसनों व स्टिक योग के कठिन आसनों का दिव्य प्रदर्शन भी किया गया।

कार्यक्रम में डॉ शिवाजी, डॉ शिव प्रताप वर्मा, डॉ विष्ण,ओम प्रकाश सिंह, अखिलेश,ओम प्रकाश पांडे,सहित अन्य चिकित्साधिकारी अधिकारियों एवं योग प्रशिक्षको का विशेष सहयोग रहा I

Related posts

Leave a Comment