लखीमपुर खीरी मैलानी से बड़ी खबर

जिला जिला ब्यूरो चीफ नितिन गुप्ता

 

लखीमपुर खीरी मैलानी से बड़ी खबर

 

दुधवा टाइगर रिजर्व बफर जोन की मैलानी रेंज अंतर्गत नारंग ग्राम में वन विभाग की करीब 59 हेक्टेयर वन भूमि पर किया गये अतिक्रमण/अवैध कब्जे पर सोमवार को वन विभाग के उच्च अधिकारी अपने वनकर्मियों की टीम के साथ ग्राम नारंग पहुंचे,तहसीलदार गोला की मौजूदगी में राजस्व विभाग की टीम ने भूमि का चिन्हांकन किया

 

लखीमपुर खीरी मैलानी से बड़ी खबर

 

एसडीओ बफर जोन नार्थ खीरी वन प्रभाग आरपी रौतेला ने बताया कि मैलानी रेंज के ग्राम नारंग क्षेत्र में गाटा संख्या 780 में करीब 59.18 हेक्टेयर(148 एकड़)भूमि पर ग्रामीण लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है एवं पक्के मकान भी बनाए हुए हैं।कई बार उनको कब्जा छोड़ देने के लिए कहा गया और नोटिस भी दी गई,किन्तु वे ध्यान नहीं दे रहे थे। इस पर सोमवार के दिन वन विभाग ने राजस्व टीम को साथ लेकर भूमि की नपाई की।जिसमें ग्रामीण लोगों द्वारा वन भूमि पर स्पष्ट रूप से अतिक्रमण किया जाना रेखांकित किया गया।

मैलानी रेंज के वन क्षेत्राधिकारी राधेश्याम ने बताया कि वन विभाग की भूमि से कब्जा छोड़ने के लिए 66 लोगों को नोटिस जारी की जा चुकी है एवं उक्त नोटिस ग्राम नारंग के प्राथमिक विद्यालय की दीवार पर भी चस्पा कर दिए गए थे।

ज्ञात रहे कि ग्राम नारंग में करीब 100 परिवार बीते कई वर्षों से रह रहे हैं एवं उक्त भूमि पर खेती से अपना जीवन यापन करते हैं,गांव वालों का कहना है कि वह उक्त भूमि पर काफी वर्षों से रह रहे हैं इसलिए सरकार को कब्जे के आधार पर यह भूमि उन लोगों को आवंटित कर देना चाहिए जिससे वह अपना जीवन यापन पूर्व की भांति कर सकें।

थाना प्रभारी निरीक्षक राम लखन पटेल ने बताया कि ग्राम नारंग में वन विभाग की भूमि की नपाई शांतिपूर्वक ढंग से हो गई है किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी की सूचना नहीं मिली है।

 

तहसीलदार गोला विनोद कुमार गुप्ता ने बताया कि वन विभाग की भूमि का चिन्हांकन कर लिया गया है एवं गांव निवासी ग्रामीण कितनी कितनी भूमि पर काबिज हैं उसकी सर्वे रिपोर्ट 1 सप्ताह के अंदर तैयार कर ली जायेगी।

इस मौके पर राजस्व निरीक्षक विजय श्रीवास्तव,लेखपाल देवेंद्र सिंह सहित वन विभाग के एसडीओ पलिया आरपी सिंह रौतेला,पलिया रेंजर रमेश चंद्र मौर्य,डिप्टी रेंजर संत प्रकाश त्रिपाठी,वन दरोगा मुशीर अहमद एवं सुरेश सिंह रहें।

Related posts

Leave a Comment