*योग आयुर्वेद द्वारा जगेगा मातृशक्ति – योगाचार्य धर्मेन्द्र प्रजापति*

*योग आयुर्वेद द्वारा जगेगा मातृशक्ति – योगाचार्य धर्मेन्द्र प्रजापति*
गोरखपुर- बढ़ते हुए आधुनिक दौर में नारी सशक्तिकरण को मजबूत करने व उनके अंदर की समस्याओं को जड़ से समाप्त करने के लिए मातृ शक्तियों को जागृत करने के लिए गुरू गोरक्ष नगरी में प्रातः काल निशुल्क चल रहे निस्वार्थ सेवाभाव से ओम फिटनेस योगा गोरखपुर महन्त दिग्विजयनाथ पार्क व पन्त पार्क में बनारस में दे रही सेवा महोदया योग प्रशिक्षिका सरोज सिंह योगाचार्य धर्मेन्द्र प्रजापति जी के साथ योग के विभिन्न पहलुओं पर विचार रखते हुए आसन, प्राणायाम का अभ्यास सभी उपस्थित युवक युवतियों को करायी और बतायी कि मैंने अपना स्वयं अस्थमा ठीक कर अपने स्वास्थ्य के लिए खुले स्थानों में योग प्राणायाम विभिन्न लोगों के साथ कराती रहती हु। सरोज जी ने सभी महिलाओं से वार्तालाप कर उन्हें अंदर से जगाने का प्रयास की, कि नारी शक्ति चाहे तो कुछ भी कर सकती है हमें आवश्यकता है ऐसे मातृशक्ति का जो स्वयं में योग द्वारा बदलाव लाकर दूसरे में बदलाव ला सके। इसी कड़ी में पिछले तीन माह से सिख रही 36 वर्षीय किरण जी ने योग गुरु के सानिध्य में कई कठिन आसनों, भु नमन आसन, चक्रासन, सर्वांगासन, हलासन व अन्य अभ्यास कर सभी नारी शक्तियों को मोहित की।
योगाचार्य धर्मेंद्र प्रजापति प्रातः काल से ही ध्यान से शुरू कर विभिन्न योग के आसन प्राणायाम आहार-विहार के साथ-साथ एरोबिक्स योगाभ्यास करा रहे हैं जिससे काफी पुरुषों व महिलाओं में बदलाव दिख रहा हैं जिससे काफी महिलाएं स्वस्थ हो रही है। योगाचार्य जी ने बताया कि हम सभी यदि नियमित समय देकर योग की शरण में आए तो आने वाले कल में हम योग के माध्यम से आत्मनिर्भर बनकर दूसरों को भी आत्मनिर्भर बना सकते हैं।
योग कार्यक्रम में उपस्थित राष्ट्रीय स्वयं संघ के कार्यकर्ताओं ने भी योग की सराहना करते हुए उसे नियमित रूप से जारी रखने को कहें जो नौका विहार पर टहलने आ रहे निश्चित रूप से उनसभी के लिए स्वास्थ्य हितकारी होगा।
योग कक्षा में उपस्थित राष्ट्रीय स्वयं संघ के विनोद जी, अशोक जी, कृष्ण कुमार जी, संतकबीर नगर के वर्तमान प्रधान सेविका इन्दु सिंह जी, योग आयुर्वेद नारी शशक्तिकरण अभियान की जिला सचिव गीतांजलि चौरसिया जी, माइंड ट्रेनर जेपी कुशवाहा जी, रानी जी, तारा जी, सरिता जी, मैजिक फ़ास्ट फ़ूड एस के शाह, शिवांगी जी, चंदन जी, कृष्णा सोनी जी, नीलम जी, किरण जी, रोहित यादव, रविशंकर यादव, धनन्जय यादव, राजेश यादव, नीलू यादव इत्यादि सभी महानुभाव उपस्थित होकर योगाभ्यास किये।………… इंडिया,,,,, एक्सप्रेस न्यूज,,,,,,,नबी अहमद,,,,,,रितू,,,, श्रीवास्तव

Related posts

Leave a Comment