*धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने में या गलतियां कभी न करें*

*धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने में या गलतियां कभी न करें*

लखीमपुर खीरी लखीमपुर खीरी दीपावली त्यौहार धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने का बहुत ही प्रमुख और शुभ महत्व माना गया है झाड़ू खरीदने पर माता लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपनी कृपा बरसा कर दुख दरिद्र और समस्त कष्टों को भर्ती हैं परंतु हम लोग कभी कभी झाडू खरीदारी करते समय कुछ गलतियां कर जाते हैं जिससे माता की कृपा की जगह दोष लग जाता है धनतेरस के दिन खरीदी गई झाड़ू का भूलकर भी तिरस्कार नहीं करना चाहिए। ध्यान रहे कि इस दिन खरीदी गई झाड़ू पर आप गलती से भी पैर ना मारें। माना जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं।

धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू कभी भी खाली घर में नहीं लानी चाहिए। घर में लाने से पहले झाड़ू की हैंडल पर एक सफेद रंग का धागा जरूर बांध लें। माना जाता है कि इससे मां लक्ष्मी घर में स्थिर बनी रहती हैं।

धनतेरस के दिन कभी भी सिर्फ एक झाड़ू खरीद कर घर ना लाएं। ना ही दो या चार के जोड़े में झाड़ू खरीदें। इस दिन एक साथ तीन झाड़ू खरीदना बहुत शुभ माना जाता है।
इस दिन लाई गई झाड़ू को कभी भी खुला ना रखें। माना जाता है कि इससे घर में कलह होती है। इसलिए धनतेरस के दिन लाई हुई झाड़ू को हमेशा ढककर रखना चाहिए।

धनतेरस के दिन नई झाड़ू लाएं लेकिन पुरानी झाड़ू न फेकें। धनतेरस के दिन शाम में पुरानी झाड़ू की पूजा करें। इसके बाद नई झाड़ू की भी पूजा करें और घर में सुख-समृद्धि की प्रार्थना करें।

पुरानी झाड़ू को भूलकर भी बिस्तर के नीचे या फिर किचन में नहीं रखना चाहिए। पुरानी झाड़ू में काला धागा बांधकर किसी ऐसी जगह छिपाकर रख दें जहां लोगों की नजर ना पड़े। इससे आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश नहीं करती है।

Related posts

Leave a Comment