गोंडा में आयोजित योग दिवस पर प्रशिक्षक पर उठे सवाल,योग प्रशिक्षकों को रखा गया बाहर

गोंडा में आयोजित योग दिवस पर प्रशिक्षक पर उठे सवाल,योग प्रशिक्षकों को रखा गया बाहर

 

(एक प्रशिक्षक का कब्जा,अन्य के स्थान पर बाहरी बच्चे)

 

 

गोण्डा। मंगलवार 21 जून को जनपद मुख्यालय स्थित पुलिस लाइन में कमिश्नर से लेकर डीएम सहित सैकड़ों लोगों को योगाभ्यास कराया गया। वहीं कार्यक्रम सफलतापूर्वक सम्पन्न हो गया। लेकिन इस योगाभ्यास में मंच पर एक को छोड़कर कौन कौन प्रशिक्षक थे ? यह चर्चा का विषय बन गया है। हालांकि यूनानी आयुर्वेदिक विभाग में 12 प्रशिक्षक और चार सहायक प्रशिक्षक है। इन सभी लोगों से विकास खण्डों पर सप्ताह भर से योगाभ्यास का प्रशिक्षण दिया गया। योग करने वालों का आयुष मंत्रालय द्वारा छह लाख का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसे पूरा कर लिया गया।

विदित हो कि सूत्रों के हवाले से प्राप्त जानकारी के अनुसार मंगलवार 21 जून 2022 को जनपद गोंडा में योग दिवस पर आयोजित हुए कार्यक्रम में एक योगा प्रशिक्षक ने पूरे कार्यक्रम को हैक कर लिया था,जहाँ कार्यक्रम के लिये एक मंच बनाया गया था जिस पर केवल एक प्रशिक्षक शेष प्रशिक्षक के चहेते बच्चे मंचासीन रहे वहीं शेष प्रशिक्षकों को फटकने नही दिया गया।

 

जिले के समस्त विकास खंड मुख्यालयों पर नही हुआ योगा एक माह से सभी 16 प्रशिक्षकों से ब्लाकों पर कराया गया अभ्यास ।

 

बताते चलें कि पिछले एक माह से ब्लाकों में योग अभ्यास करा रहे प्रशिक्षकों को मंगलवार को मुख्य कार्यक्रम के दिन ब्लाकों पर योगा न कराकर पुलिस लाइन में बुला कर उनसे वायलेंट्री कराया गया।

इस संबंध में जब क्षेत्रीय आयुर्वेदिक यूनानी अधिकारी शिवा सिंह से बात की गयी तो उन्होंने बताया कि जिले में कुल 12 प्रशिक्षक और 4 सहायक प्रशिक्षक हैं। जिनमे से एक की ड्यूटी सरयू घाट और एक की ड्यूटी बेलसर के एक विद्यालय में लगी थी। शेष सभी लोगों की ड्यूटी उच्चाधिकारियों के निर्देश पर पुलिस लाइन में लगी थी। प्रशिक्षक मंच पर नही थे बाहरी बच्चे और एक प्रशिक्षक मंच पर थे? इस सवाल पर कहा कि इसमें मैं कुछ नही जानता जो उच्चाधिकारी सीडीओ साहब जैसा निर्देश दिए थे उन्ही के अनुसार ड्यूटी लगी थी। वहीं शेष सवालों पर किसी मजबूरी वश वह जवाब देने से कतराते नजर आये। जिससे जिले के जिम्मेदार आला अधिकारियों की कार्यप्रणाली सवालिया घेरे में है।

Related posts

Leave a Comment