गुरुकुल पब्लिक हाई स्कूल भदौरा शिक्षा जगत के क्षेत्र में समूचे जिले में शिक्षा और संस्कार के साथ बच्चों में सर्वांगीण विकास के लिए बहुचर्चित स्कूल मानी जाती है ।

गुरुकुल पब्लिक हाई स्कूल भदौरा शिक्षा जगत के क्षेत्र में समूचे जिले में शिक्षा और संस्कार के साथ बच्चों में सर्वांगीण विकास के लिए बहुचर्चित स्कूल मानी जाती है ।

 

गुरुकुल पब्लिक हाई स्कूल भदौरा में 23 मार्च 2024 को होली के पावन पुनीत अवसर पर होली मिलन समारोह का आयोजन किया गया जिसमें सभी बच्चे उपस्थित रहे एवं आसपास के नागरिक उपस्थित रहे एवं एक दूसरे को गुलाल लगाकर शुभकामनाएं दी ।

विद्यालय द्वारा आयोजित रंगोत्सव जैसे अभूतपूर्व आयोजन का आनंद लिए

विद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में समाज के प्रबुद्धजनों के साथ ही युवाओं की मौजूदगी में नशे के खिलाफ युवाओं में जागरूकता और जन स्वास्थ्य, राष्ट्र स्वस्थ की थीम पर फोकस रहा।

होली मिलन समारोह के पावन अवसर पर बच्चों द्वारा आध्यात्मिक प्रस्तुति दे करके एक दूसरे को स्नेहा भाईचारे का संदेश दिया। गुरुकुल पब्लिक हाई स्कूल भदौरा में शिक्षा के साथ-साथ संस्कार संस्कृति एवं अनुशासन , एवं बच्चों के सर्वांगीण विकास पर विशेष ध्यान दिया जाता है।

 

स्कूल ऐसे शिक्षा संस्कार , अनुशासन के लिए होनी चाहिए जिसमें हर एक चीज बच्चों के लिए सकारात्मक हो एवं उनके सर्वांगीण विकास के साथ स्वर्णिम भविष्य का निर्माता हों।

 

जन्म से लेकर 21 वर्ष तक मुख्य रूप से संस्कारों का निर्माण होता है.

बच्चे के ऊपर गुरु और अच्छे स्कूल के संस्कारों का प्रभाव भी पड़ता है.

कहते हैं बच्चे के संस्कार उसके खुद के जीवन की ही नहीं बल्कि पूरे समाज की दिशा और दशा तय करते हैं. बच्चों में ज्यादातर संस्कार उनके मां-बाप , स्कूल और गुरु से आते हैं और संस्कारों को विकसित करने में उनकी बहुत बड़ी भूमिका होती है. बचपन में दिए गए संस्कार व्यक्ति के साथ आजीवन रहते हैं. इसलिए बच्चों को सही संस्कार देना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है. माता-पिता , विद्यालय और शिक्षक के अलावा कई और भी ऐसी चीजें हैं जों बच्चे के संस्कार तय करती हैं ।

 

ऐसे आयोजन और ऐसी शिक्षा के लिए पूरे क्षेत्र में खुशी की लहर है ।अभिभावकों ने प्रसन्नता जाहिर कर कहा ऐसे ही स्कूल से पूरे क्षेत्र का विकास हुआ है और लोगों ने स्कूल के प्रति बहुत आभार व्यक्त किया है और ऐसी शिक्षा देने के लिए भविष्य में बच्चों को संबल प्रदान किया है ।

Related posts

Leave a Comment