शहीद उधम सिंह क्लब द्वारा नेहरू पार्क मे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया 

शहीद उधम सिंह क्लब द्वारा नेहरू पार्क मे अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

-नारी आज हर क्षेत्र में अपना लोहा मनवा रही है : सीडीपीओ नवदीप कौर

अबोहर । डिप्टी कमिश्नर डॉ. सेनु दुग्गल, एसएसपी फाजिल्का वरिंदर सिंह बराड़ के निर्देशानुसार शहीद उधम सिंह क्लब रजि अबोहर के चेयरमैन एडवोकेट देसराज कंबोज के नेतृत्व में क्लब द्वारा नेहरू पार्क अबोहर में  अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया गया।इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि  सीडीपीओ अबोहर वन मैडम नवदीप कौर, विशेष मेहमान सुपरवाइजर मैडम सुखविंदर कौर, अबोहर लाफ्टर योगा क्लब के योग निर्देशक डा. पाल मदान, सरकारी हाई स्कूल ब्रांच के मुख्य अध्यापक वरिंद्र प्रताप कंबोज,बीपीईओ अबोहर वन अजय कुमार, सीएम की योग शाला के जिला कोऑर्डिनेटर डॉ. राधेश्याम, अल्ला डांस एरोबिक्स जुंबा सोसायटी के डायरेक्टर वेद प्रकाश अल्ला, निशुल्क योगा क्लब के संचालक मा. सुरेंद्र बिला पट्टी, मॉर्निंग क्लब योगा एंड हेल्थ सेंटर के चेयरमैन अनिल सेठी किट्टू,  सिटी हेल्थ क्लब जिम के ट्रेनर  विवेक कुमार विशेष मेहमान थे।

एडवोकेट देस राज कंबोज ने कहा कि समाज में पुरुष और महिलाओं के बीच के भेदभाव को मिटाकर समानता लाने के प्रयास के लिए महिला दिवस मनाया जाता है। कंबोज ने कहा कि महिलाओं को समान वेतन पाने के अधिकार, अर्जित संपत्ति का अधिकार, घरेलू हिंसा से सुरक्षा का अधिकार, कार्यस्थल पर उत्पीड़न से सुरक्षा, पुश्तैनी संपत्ति पर अधिकार, मातृत्व संबंधी विशेष अधिकार मिले हुए हैं।

सीडीपीओ मैडम नवदीप कौर ने कहा कि 1908 में महिला दिवस कई समाजवादी आंदोलनों का परिणाम था, जिन्होंने महिलाओं के लिए मतदान के अधिकार और बेहतर कामकाजी परिस्थितियों की मांग की थी। 1975 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा 8 मार्च को महिला दिवस के रूप में चिह्नित किया गया था । सुपरवाइजर सुखविंदर कौर ने सरकार की ओर से महिलाओं को दी जाने वाली सुविधाओं और प्रोजेक्टों बारे जानकारी दी। डा. पाल मदान ने कहा कि आज महिलाओं के लिए सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक क्षेत्रों में भी जश्न मनाने वाला वैज्ञानिक दिवस है। उन्होंने महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए टिप्स भी दिए और  हर क्षेत्र में महिलाओं को हक व रुतबे के लिए आगे आने का आह्वान किया।

डॉ. राधेश्याम ने कहा कि सीएम दी योगशाला’ से पंजाब सेहतमंद, खुशहाल और प्रगतिशील बनने की ओर अग्रसर है। इस मुहिम के तहत राज्य के जवान, महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें और खुद को निरोग बनाएं। क्लब द्वारा उल्लेखनीय योगदान देने वाली महिला शक्ति को सम्मानित भी किया गया। इस अवसर पर लेक्चरार भूपेंद्र मान, प्रधान बिट्टू खुराना, जिम ट्रेनर विवेक कुमार, योग ट्रेनर अमनदीप कंबोज, योगा इंस्ट्रक्टर अनिता रानी ने कहा कि महिलाओं का योगदान हर क्षेत्र में सराहनीय है। निशुल्क योगा क्लब के संचालक मा. सुरेंद्र बिला पट्टी ने सभी का धन्यवाद किया।

Related posts

Leave a Comment