बहराइच 06 नवम्बर।

बहराइच 06 नवम्बर। शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत निराश्रित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के बचाव हेतु कम्बल एवं अलाव एवं रैन बसेरे व शेल्टर होम की व्यवस्था तथा दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में संकेतांक तथा अथियान संचालित कर ट्रैक्टर ट्रालियों के पीछे रेडियम की पीली पट्टी लगाये जाने के सम्बन्ध में प्रदेश के राहत आयुक्त जारी दिशा निर्देशों को अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के सम्बन्ध में जिलाधिकारी मोनिका रानी द्वारा समस्त उप जिलाधिकारी, नगर निकायों के अधिशासी अधिकारी, अधि.अभि. लो.नि.वि. प्रान्तीय खण्ड तथा जिला गन्ना अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश जारी किये गये हैं।
राहत आयुक्त द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी से उत्पन्न होने वाली समस्याओं के दृष्टिगत निराश्रित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों को राहत पहुँचाना प्रदेश सरकार की सर्वाेच्च प्राथमिकता के दृष्टिगत निःशुल्क कम्बल आदि के वितरण एवं नगर पंचायत एवं नगर पालिका तथा ग्रामीण क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थलों पर आवश्यकतानुसार अलाव जलाने की कार्यवाही समय से सुनिश्चित की जाय। इस हेतु कम्बल क्रय करने की प्रक्रिया समय से प्रारम्भ कर दी जाय। क्रय किये जाने वाले कम्बलों की मानक के अनुसार शत-प्रतिशत गुणवत्ता अवश्य सुनिश्चित की जाय तथा लाभार्थियों को कम्बल वितरण के सम्बन्ध में पारदर्शिता सुनिश्चित करते हुये जनप्रतिनिधियों तथा वरिष्ठ अधिकारियों के माध्यम से रात्रि में पात्र को कम्बल वितरित कराया जाय।
अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी के दौरान जनमानस से निरन्तर सम्पर्क बनाए रखने हेतु डीएम, सीडीओ, एडीएम, एसडीएम, तहसीलदार के साथ-साथ अन्य विभागों के अधिकारी भी अपने क्षेत्र में योजनाबद्ध तरीके से भ्रमण करने के साथ-साथ यह भी सुनिश्चित करने को कहा गया है कि अत्यधिक ठण्ड एवं शीतलहरी के कारण निराश्रित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के व्यक्तियों की मृत्यु न होने पाए। राहज आयुक्त द्वारा जनपद की सीमा के अन्तर्गत मुख्य मार्गों एवं विशेषकर दुर्घटना बाहुल्य क्षेत्रों में सफेद थर्माेप्लास्टिक पेन्ट द्वारा पट्टियों को दर्शाने, रिफलेक्टर, सोलरकैट साईन एवं डेलिवेटर लगाये जाने का कार्य अवश्य पूर्ण कर लिया जाय तथा ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में कृषि कार्यों में उपयोग में आने वाली ट्रैक्टर ट्रालियों के पीछे रेडियम की पीली पट्टी अभियान चालाकर लगवायी जाये, जिससे कि कोहरे के कारण होने वाली दुर्घटनाओं पर नियंत्रण किया जा सके।
प्रदेश के राहत आयुक्त की ओर से निर्देश प्राप्त हुए हैं कि नगर पालिका एवं नगर पंचायत आदि द्वारा निराश्रित एवं असहाय तथा कमजोर वर्ग के असुरक्षित व्यक्तियों के ठण्ड से बचाव हेतु स्थापित किये जाने वाले रैन बसेरे शेल्टर होम में रूकने वाले कमजोर वर्ग के लोगों के ठण्ड से बचने के लिए आवश्यक समस्त निःशुल्क उपाय जैसे कि गद्दे. कम्बल, स्वच्छ पेयजल, शौचालय एवं किचन आदि का प्रबन्ध किया जाये तथा इन रैन बसेरों के आस-पास अलाव की भी व्यवस्था सुनिश्चित की जाय। समस्त शेल्टर होम पर व्यवस्थापक का नाम मोबाइल नम्बर अवश्य दर्शाया जाए तथा रात्रि में वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा रैन बसेरों एवं शेल्टर होम का औचक निरीक्षण भी किया जाय। इसके अलावा अलाव जलाये जाने वाले स्थानों का निरीक्षण कर ऐसे स्थलों का व्यापक प्रचार-प्रसार भी कराया जाय।

Related posts

Leave a Comment