स्कूल भवन पर परियोजना का चला बुल्डोजर ग्रामीणों में भारी आक्रोश ।

स्कूल भवन पर परियोजना का चला बुल्डोजर ग्रामीणों में भारी आक्रोश ।

जयप्रकाश वर्मा
सोनभद्र।

Anchor — प्रदेश सरकार प्रदेश के बच्चों के भविष्य के लिए पुराने जर्जर स्कूलों का कायाकल्प करके भविष्य सुधारने का काम कर रही है। बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसके पूरे प्रयास उत्तर प्रदेश सरकार कर रही है। ऐसे में अगर किसी स्कूल को तोड़ दिया जाए तो बच्चों के भविष्य के साथ खिलवाड़ नही होगा ऐसा ही मामला शक्तिनगर क्षेत्र में देखने को मिला।

 

VO — जी हां सोनभद्र के शक्तिनगर थाना क्षेत्र के भवानी नगर में एनटीपीसी परियोजना द्वारा अतिक्रमण के नाम पर स्कूल भवन पर बुल्डोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया गया। ध्वस्तीकरण को लेकर ग्रामीणों द्वारा जमकर विरोध करते हुए बबाल काटा गया। ग्रामीणों का कारोप है की परियोजना द्वारा जबरन तरीके से भूमि खाली कराया जा रहा है जिस स्कूल में लगभग 60 छोटे छोटे बच्चे पढ़ते थे उसपर बुल्डोजर चलाकर ध्वस्त कर दिया गया। ऐसे में बस्ती के बच्चो का भविष्य अधेरे में हो गया है आसपास कोई विद्यालय भी नहीं है अब इन बच्चों का क्या होगा कहा पढ़ाई होगी के इनकी इसका जबाब किसी के पास नही है।

VO — वही स्थानीय लोगों सुनीता भारती ,सुनीता देवी इस विद्यालय में 60 से 70 बच्चों की पढ़ाई-लिखाई चलती थी और बहुत कम फीस थी जिससे गरीब बच्चों की पढ़ाई-लिखाई हो जाती थी अब विद्यालय भवन को ध्वस्त करने के बाद उनके भविष्य पर संकट खड़ा हो गया है आसपास के क्षेत्र में कोई विद्यालय भी नही है ऐसे में छोटे बच्चे कैसे पैदल दूर तक किसी स्कूल में जा पाएंगे इनके माँ-बाप बहुत गरीब है जो किसी तरह अपना जीवन यापन करते है।

Byte 01 — सुनीता भारती (.स्थानीय ग्रामीण )

Byte 02 — सुनीता देवी ( स्थानीय ग्रामीण )

VO — हालांकि इस मामले में नायब तहसील विशाल कुमार द्वारा बताया गया की जर्जर भवन को ध्वस्त करने के पहले बकायदा वीडियोग्राफी किए जाने के साथ ही आसपास जीव जंतु का भी ध्यान रखकर जर्जर भवन को जमीदोज किया गया था। यहाँ कोई स्कूल नही था जर्जर भवन था जिसको जमीदोज कर दिया गया है।

Byte 03 — विशाल कुमार ( नायब तहसीलदार )

VO — इस मामले में परियोजना अधिकारी ओम प्रकाश द्वारा बताया गया की और अत्यधिक बिजली उत्पादन को लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है ऐसे में परिजनों के भूमि पर अतिक्रमण किए गए भूमि को खाली कराकर परियोजना का विस्तार किया जा रहा है जिसको लेकर जर्जर भवन आज बुलडोजर चलाया गया है सरकार की महत्वकांक्षी योजना को लेकर जमीन को खाली कराया जा रहा है।

Byte 04 — ओम प्रकाश ( परियोजना अधिकारी, एनटीपीसी शक्तिनगर )

Related posts

Leave a Comment