गुरुद्वारा बड़गांव साहिब में धूमधाम से मनाया गया बैसाखी का त्योहार

गुरुद्वारा बड़गांव साहिब में धूमधाम से मनाया गया बैसाखी का त्योहार
डॉ0कल्प राम त्रिपाठी
गोण्डा, नगर के प्राचीनतम गुरुद्वारा बड़गांव साहिब में खालसा सृजन दिवस बैसाखी का त्योहार बड़ी धूमधाम से श्रृद्धा पूर्वक मनाया गया। ज्ञानी अशोक सिंह ने ” खालसा मेरो रुप है खास” का गायन करके सम्पूर्ण संगत को सिख धर्म के इतिहास के साथ जोड़ दिया । बीबी सुदेश कौर ने ” तुम हो सब राजन के राजा “का गायन करके सभी को मंत्र मुग्ध कर दिया साथ ही सभी साध संगतों के साथ वाहेगुरु नाम का जाप करके समां बांध दिया।
गुरुद्वारा प्रधान सरदार राजेन्द्र सिंह भाटिया ने सभी संगतों को बधाई दी साथ ही बताया सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह जी महाराज ने 13अप्रैल 1699 को दीवान सजाया था और उस दीवान में गुरुजी ने धर्म और मानवता की रक्षा के लिए खालसा पंथ की स्थापना की थी। महामंत्री सरदार चरनजीत सिंह ने आयी संगतों का स्वागत किया और साथ ही गुरु के अटूट लंगर में प्रसाद ग्रहण करने की अपील भी की। इसके पूर्व प्रातः कालीन सभा में नितनेम का पाठ,नाम सिमरन कराया गया साथ ही सहज पाठ की सम्पूर्णता भी कराई गयी।
कार्यक्रम में मुख्य रूप से सुरजीत सिंह छाबड़ा, प्रोफेसर त्रिलोचन सिंह,इन्दरजीत सिंह,हरपाल सिंह बग्गा,प्रभशरण सिंह,दरविन्दर सिंह, प्रितपाल सिंह, परमजीत सिंह,श्रवण छाबड़ा, सतीश चैनानी,श्रीकांत शर्मा, सुखमनी सेवा सोसायटी व सोनार गली के निवासियों का विशेष सहयोग रहा।

Related posts

Leave a Comment