कुष्ठ रोग के प्रति किया जागरूक

कुष्ठ रोग के प्रति किया जागरूक
लाल लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज में त्वचा रोगियों को बताएं कुष्ठ रोग के लक्षण
संवाद।फोटो सहित
मेरठ, 2 फरवरी 2022। लाल लाजपत राय स्मारक मेडिकल कॉलेज के त्वचा एवं गुप्त रोग विभाग एवं जिला कुष्ठ रोग अधिकारी के नेतृत्व में बृहस्पतिवार को कुष्ठ रोग के प्रति जन जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान उपस्थित लोगों को कुष्ठ रोग के बारे में विस्तार से बताते हुए उसके निवारण का तरीका बताया गया।
मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ वी डी पांडे बताया – त्वचा रोग विभाग की विभागाध्यक्ष प्रज्ञा कुशवाहा, डॉ. सौम्या सिंघल, डॉ. कनिष्क एवं जूनियर रेजिडेंट डॉक्टरों ने कुष्ठ रोग से होने वाली समस्याओं और इनकी रोकथाम के बारे में अस्पताल में उपस्थित त्वचा रोग से ग्रसित मरीजों एवं उनके तीमारदारों को जागरूक किया। उपस्थित लोगों को बताया गया कि यह एक त्वचा से संबंधित बीमारी है जिसमें शरीर पर विभिन्न रंग के निशान बनते हैं और उस निशान में कोई भी दर्द व खुजली नहीं होती है और अगर इलाज न किया जाए तो हाथ पैर में घाव बन जाते हैं और हाथ पैर टेढ़े हो जाते हैं साथ में यह भी बताया गया कि अगर बीमारी शुरू में ही पता चल जाए तो इसका उपचार एमडीटी के द्वारा किया जाता है। यह दवा सभी सरकारी अस्पतालों में उपलब्ध है। इस दवा का एक साल का कोर्स होता है यदि इलाज किया जाए और समय से दवा ली जाए तो कीटाणु 99.9 प्रतिशत समाप्त हो जाते हैं और भविष्य में होने वाले गंभीर जटिलताओं को रोका जा सकता है।
प्रधानाचार्य डॉ आर सी गुप्ता ने त्वचा रोग विभाग के सभी डॉक्टरों को कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए बधाई दी।
गौरतलब है कि स्वास्थ्य विभाग हर वर्ष राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर स्पर्श कुष्ठ जागरूकता अभियान चलाता है। एक माह तक चलने वाले इस अभियान के तहत पहले पखवाड़े में 13 फरवरी तक जागरूकता के लिए विभिन्न गतिविधियां आयोजित की जा रही हैं। इन गतिविधियों के जरिए कुष्ठ रोग को लेकर समाज में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

Related posts

Leave a Comment