महिला एव बाल कल्याण संगठन ने बच्चो कॉपी, किताब, पेंसिल, कटर, टिफिन, बॉक्स किए वितरण

महिला एव बाल कल्याण संगठन ने बच्चो कॉपी, किताब, पेंसिल, कटर, टिफिन, बॉक्स किए वितरण

 

गरीब असहाय और भिक्षावृति से जुड़े बच्चों के लिए खुला निशुल्क अपना स्कूल : रेखा राणा

 

हाथरस।जनपद के कस्बा सादाबाद में मुरसान रोड स्थित गांव सेहतपुर पर गरीब असहाय और भिक्षावृति से जुड़े बच्चों के लिए खुले निःशुल्क अपना स्कूल पर मगलवार को महिला एव बाल कल्याण संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष देवेंद चौधरी के निर्देश पर राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा राणा ने कॉपी, पेन, पेंसिल, रबड, कटर, फ़ाइल इत्यादि प्रदान कर प्रोत्साहित किया गया। इस अवसर पर बच्चों द्वारा अपने देश भक्ति गीतों/कविताओं से दर्शकों का मनमोह लिया। मोहन, अकुल, मुस्कान, महक, अंशी, कल्पना, शिवराज, निहाल, दिव्या ने अच्छी प्रस्तुति दी। इस अवसर पर महिला एव बाल कल्याण संगठन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा राणा ने कहा की भिक्षावृति करना और कराना अपराध है। पढ़ाई लिखाई करने से ही जिंदगी में सुधार हो पायेगा। स्कूल के बच्चों के लिए संगठन पठन पाठन की सामग्री, कॉपी, पेन, पेंसिल, किताब, बोर्ड, चटाई इत्यादि भेंट कर रहा हैं| संगठन गरीब बच्चों को विद्या दान दे रहीं हैं. इन बच्चों को मुफ्त में पढ़ाने के साथ-साथ किताब- कॉपियां और कलम -पेंसिल भी देती है.

संगठन आज अपने काम के कारण सब जगह चर्चा का विषय बना हुआ है. जो अपने गांव में बच्चों को निशुल्क शिक्षा दे रहा हैं. महिला एव बाल कल्याण संगठन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा राणा ने चंद गरीब बच्चों को अपने घर बुलाकर पढ़ाना शुरू किया. पहले बच्चों को घरों से बुलाकर एक जगह इकट्ठा करके पढ़ाना एक चुनौती थी. लेकिन बच्चों की पढ़ाई देखकर बच्चों के माता-पिता अपने बच्चों को रेखा राणा की पाठशाला में पढ़ने के लिये भेजने लगे. धीरे-धीरे बच्चों की संख्या बढ़ने लगी और आज रेखा राणा के पास आकर पढ़ने वाले बच्चों की संख्या 200 तक जा पहुंची है. बच्चों को निशुल्क पढ़ाती है बल्कि पठन-पाठन में जरूरी सभी आवश्यक कॉपी, किताब, रबड़, पेंसिल, पेन सभी बच्चों को मुहैया करवाती हैं.

पढ़ाई के साथ खेल भी करवाती है। यहां पढाई कर रहे बच्चे भी पाठशाला में आकर खुश है. सरकारी स्कूल में अच्छी पढाई नही होने के कारण उनको रेखा राणा की पाठशाला में बहुत कुछ सीखने और समझने का मौका मिल रहा है. पाठशाला में लगातार सुधार हो रहा है. अब बच्चों को पढाई के साथ साथ खेल कूद, क्विज, चेस आदि खेलने की भी सुविधा देने की तैयारी हो रही है. जिससे बच्चों का मानसिक और शारीरिक विकास का अनुपात बराबर हो। इस अवसर पर इस मौके पर मुख्य रूप से महिला एवं बाल कल्याण संगठन की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रेखा राणा, उषा देवी, बृजलता राजपूत, राखी दक्ष, ज्योति, कोमल देवी, श्याम देवी, कल्पना, विजय देवी, उर्मिला, लक्ष्मी देवी, भारती, निशा, अनू अरुण, आदि महिलाएं उपस्थित थी।

Related posts

Leave a Comment