प्रेस नोट : दिनांक: 23/01/2023 युवा शक्ति संगठन

प्रेस नोट : दिनांक: 23/01/2023

युवा शक्ति संगठन
लखनऊ

नेताजी सुभाषचंद्र बोस जयंती की 127 वीं वर्षगांठ पर रोजगार को मौलिक अधिकार बनाने की मांग
“नेताजी के सपनों का भारत “युवा संगोष्ठी का हुआ आयोजन

आज युवा शक्ति संगठन द्वारा देश की आजादी के महानायक नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जयंती पर नेताजी के सपनों भारत विषय पर युवा संगोष्ठी का आयोजन संगठन के इंदिरा नगर स्थित कार्यालय पर किया गया, संगोष्ठी के पश्चात बादशाह नगर स्थित नेताजी की मूर्ति पर युवा शक्ति संगठन के सदस्यों ने माल्यार्पण कर शिक्षित युवाओं के लिए नेताजी सुभाष चंद्र बोस रोजगार गारंटी कानून की मांग की । आज का भारत क्या नेताजी के सपनों का भारत है ? आज देश में शिक्षित युवाओं में बेरोजगारी चरम पर है और मोदी सरकार युवाओं से बस चुनावी संवाद स्थापित कर उनके भविष्य को अनिश्चित करने की नीति पर काम कर रही है।राष्ट्रीय क्राइम रिकॉर्ड ब्यूरो के आंकड़ों पर गौर करें तो देश में हर 1 घंटे में 1 बेरोजगार नौजवान आत्महत्या का कदम उठाने को मजबूर है।संगठन द्वारा समाज के प्रबुद्ध वर्ग के मार्गदर्शन में शिक्षित युवाओं में बढ़ती बेरोजगारी के समाधान की दिशा में मनरेगा की तर्ज पर रोजगार गारंटी कानून का मसौदा बनाया गया है जिसपर सरकार विचार करने को तैयार नहीं है। वर्तमान समय में देश में बेरोजगारी दर 7 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर चुकी है। वहीं एक रिपोर्ट के अनुसार देश में हर वर्ष 1 करोड़ 30 लाख नए युवा रोजगार के लिए श्रम बाजार में आ रहे हैं जिनमें 4 मैनेजमेंट प्रोफेशनल में सिर्फ 1 युवा को ,10 स्नातक में सिर्फ एक युवा को और 5 इंजीनियरिंग की डिग्री लिए युवाओं में सिर्फ एक युवा को ही नौकरी की उपलब्धता हो पा रही है बाकी संख्या बेरोजगार है ,यह स्थिति युवाओं और राष्ट्र के रूप में भारत के लिए भयावह है । गौरतलब है कि अनुमानित 28 लाख सरकारी पद देश में रिक्त है जिसपर भर्ती प्रकिया को लेकर सरकार मौन है जिससे करोड़ों प्रतियोगी छात्रों के सपने बिखर रहे हैं।वहीं रेलवे तथा अन्य सरकारी उपक्रमों में जारी निजीकरण की प्रक्रिया युवाओं के सरकारी नौकरी प्राप्त करने के लक्ष्य को बाधित कर रही है और बेरोजगारी को बढ़ा रही है।
शिक्षित युवा पीढ़ी की स्थिति पीड़ादायक है,युवा अपने सुनिश्चित भविष्य को लेकर आशंकित है । हम सरकार से निम्नवत मांग करते हैं ।
हमारी मांग
1: रोजगार बने मौलिक अधिकार

2:मनरेगा की तर्ज पर शिक्षित बेरोजगारों के लिए बने नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राष्ट्रीय रोजगार गारंटी कानून
3: देश भर में रिक्त 28 लाख सरकारी पदों को तत्काल भरा जाए।
आज के कार्यक्रम में संगठन संयोजक गौरव सिंह ,सहसंयोजक सरफराज अहमद,संस्थापक सदस्य अहमद खान ,मंगल यादव ,शिवम सिंह,अमित श्रीवास्तव,राहुल प्रताप,अमित यादव ,शुभम मौर्य,अधिवक्ता नवीन अग्रहरी ,अनिल मौर्य,विकास चौधरी,राजेश कुमार,प्रिंस सिंह सहित अन्य युवा उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment