विवेकानंद के विचारों से ही युवा बनेगा राष्ट्रनिर्माता : चतुर्वेदी ईश्वर प्रसाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पसही और नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम

विवेकानंद के विचारों से ही युवा बनेगा राष्ट्रनिर्माता : चतुर्वेदी
ईश्वर प्रसाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पसही और नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम

जयप्रकाश वर्मा
सोनभद्र।
सोनभद्र, स्वामी विवेकानंद के विचारों से प्रेरणा लेकर देश का युवा राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, यह कहना था विजय शंकर चतुर्वेदी का जो मुख्य अतिथि के रूप में युवा महोत्सव को सम्बोधित कर रहे थे। ईश्वर प्रसाद स्नातकोत्तर महाविद्यालय, पसही और नेहरू युवा केन्द्र के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित इस कार्यक्रम में स्वामी विवेकानद के जीवन दर्शन पर भाषण प्रतियोगिता में विजयी छात्रों को सम्मानित भी किया गया ।
नेहरू युवा केन्द्र के उप निदेशक अनिल कुमार सिंह द्वारा घोरावल, चतरा व चोपन विकास खंडों के नौ यूथ क्लबों को खेल किट का भी वितरण किया गया ।
भाषण प्रतियोगिता में जयश्री रॉय को प्रथम, अभिषेक त्रिपाठी को द्वितीय व मोहिसिन खान को तृतीय स्थान के लिए सम्मानित किया गया । तृप्ति जायसवाल, विभा मौर्या, सुमन , मीनाक्षी चतुर्वेदी व निकिता मौर्या को सांत्वना पुरस्कार से सम्मानित किया गया ।
विमलेश त्रिपाठी ने स्वामी जी के आध्यात्मिक सिद्धांतों पर विशद व्याख्या की, प्राध्यापक भोलानाथ मिश्र ने भारतीय संस्कृति और धर्म का ध्वजवाहक बताते हुए स्वामी जी के विचारों को आत्मसात करने पर बल दिया । प्रबंधक मनीष पांडेय ने विजयी प्रतिभागियों को बधाई देते हुए कहा कि युवाओं को स्वस्थ और मजबूत बनना है, यही स्वामी जी का भी आदर्श है। पिरामल फाउंडेशन की अनुप्रिया सिंह ने विवेकानंद जी के भारतीय नारी के सम्मान और दर्शन पर प्रकाश डाला ।
अध्यक्षता कर रहे विद्यालय के संरक्षक हेमनाथ पांडेय ने अतिथियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए छात्रों को जीवन में कामयाबी के गुर बताए।
इस अवसर पर महाविद्यालय के छात्र छात्राओं सहित नेहरू युवा केन्द्र के अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे । उप निदेशक अनिल कुमार सिंह ने सफल आयोजन के लिए विद्यालय प्रबंधन और अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया ।

Related posts

Leave a Comment