नये वर्ष पर ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना

नये वर्ष पर ग्रामीण विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देते हुए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत 862767 आवासों के लिए 1671 करोड़ की धनराशि निर्गत की गयी
03 जनवरी, 2023। उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य ने उत्तर प्रदेश के हर गरीब को अपनी पक्की छत देने के प्रयास को बड़ी सफलता मिली है। उप मुख्यमंत्री द्वारा भारत सरकार से प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण से वंचित रह गए पात्र लाभार्थियों के लिए 8 लाख से अधिक आवासों की मांग की गयी थी। मांग के क्रम में ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार ने नये वर्ष पर बड़ा उपहार देते हुए 862767 आवासों की स्वीकृति प्रदान करते हुए 1671 करोड़ की धनराशि निर्गत की है।
उत्तर प्रदेश में अब तक प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत लगभग 26 लाख आवास बनाए जा चुके हैं। उत्तर प्रदेश के ग्रामीण निवासियों की अपनी छत हो इसके लिए उप मुख्यमंत्री श्री केशव प्रसाद मौर्य पूरी संवेदनशीलता के साथ प्रयास कर रहे हैं। श्री मौर्य का यह प्रयास सफल हुआ। केंद्र सरकार के ग्रामीण विकास मंत्रालय ने उनकी मांग के आधार पर 8,62,767 नए आवास को स्वीकृत करते हुए 1671 करोड़ की धनराशि जारी कर दी है। प्रथम किश्त में श्रेणीवार सभी को बिना भेदभाव आवास आवंटित हो इसके दृष्टिगत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति व अन्य वर्ग के लाभार्थियों के लिए धनराशि निर्गत की गई है।
आयुक्त ग्राम्य विकास श्री जी0एस0 प्रियदर्शी ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण केंद्र सरकार की अति महत्वाकांक्षी योजना है। उत्तर प्रदेश में सभी बेघरों को पक्की छत्त मिले इस उद्देश्य से केन्द्र सराकर ने 862767 आवासों की स्वीकृति दी है। आवास योजना के तहत इस राशि में 60ः40 के अनुपात में केंद्राश व राज्यांश समायोजित होगा। जिसके सापेक्ष केंद्राश की धनराशि 8 लाख से अधिक आवासों पर रु० 6212 करोड़ रूपये की स्वीकृति ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा दी गई है एवं तत्काल रु० 1671 करोड़ प्रथम किश्त की धनराशि आवास लाभार्थियों के लिये अवमुक्त कर दी गई है।

(डॉ0 मनोज कुमार)
सूचना अधिकारी,
ग्राम्य विकास विभाग
9984666000

Related posts

Leave a Comment