*लखनऊ*को* 31 दिसंबर 2022

*लखनऊ*को*
31 दिसंबर 2022

भारतीय नागरिक परिषद के तत्वाधान में खुरदही बाजार व्यापार मंडल क्षेत्र में कंबल वितरण ,गरीब महिलाओं को चरण पादुका वितरण का कार्यक्रम नशा मुक्ति शपथ के साथ संपन्न हुआ।
भारतीय नागरिक परिषद की महामंत्री रीना त्रिपाठी ने बताया कि नए वर्ष के स्वागत की पूर्व संध्या पर गरीब और निराश्रित लोगों को कंबल वितरण आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री माननीय कौशल किशोर जी के कर कमलों से संपन्न कराया गया है।नशा मुक्त आंदोलन अभियान कौशल का के तहत नन्हे नशा मुक्त सेनानियों की नियुक्ति की गई। रीना त्रिपाठी ने कहा कि आने वाली पीढ़ी नशे के दुर्गुणों से दूर रहें इसके लिए आवश्यक है कि बच्चों के दैनिक जीवन में नशे के प्रति नफरत पैदा हो। नशे से होने वाले शारीरिक मानसिक और सामाजिक हानियों का ज्ञान बच्चों को बचपन से ही करा दिया जाए। जब यह बच्चे बड़े हो और नशे की तरफ इनका कोई दोस्त परिवार का सदस्य या विज्ञापन के माध्यम से आकर्षण पैदा हो तो इन बच्चों को अपने द्वारा ली गई या अपने साथियों के द्वारा दिलाई गई शपथ याद आए और यह नशे की तरफ ना जाए।
केंद्रीय मंत्री माननीय कौशल किशोर ने कहा कि खुरदही बाजार के व्यापारी गण तथा महिलाओं को अपने घर परिवार को वर्ष 2023 में नशा मुक्त आंदोलन से जोड़ते हुए नशा मुक्त कराने का संकल्प लें तथा माताओं और बहनों को अपनी आने वाली पीढ़ियों की बेटियों की शादी नशा मुक्त युवाओं से करने को कहा।

उन्होंने चिंता व्यक्त की यदि शादी के बाद किसी लड़की का पति नशा नहीं करेगा तो मेहनत और मजबूरी करके अपनी काबिलियत से अपने घर गृहस्थी को सुचारू रूप से चला लेगा परंतु यदि किसी नई बसी हुई गृहस्थी में नशे का प्रवेश हो जाता है तो रखी हुई संपत्ति, बनी बनाई नौकरी तथा व्यवसाय भी नष्ट हो जाता है। अतः समाज के सभी वर्गों को मिलकर इस बुराई से अपने युवाओं को दूर ले जाना होगा।
रीना त्रिपाठी ने कहा कि खुरदही बाजार में नियुक्ति नशा मुक्त सेनानी नए वर्ष के शुभारंभ पर अपने मोहल्ले के घरों में जाकर सुबह-सुबह एक गुलाब का फूल देंगे और सभी को नशा मुक्त गुड मॉर्निंग और नशा मुक्त नया वर्ष मुबारक हो ऐसी बधाई देंगे। अपने साथियों को इस अभियान से जोड़ेंगे। इस अभियान से जोड़ते हुए लगभग पचास बच्चों को प्रमाण पत्र वितरित किए गए और नशा मुक्त सेनानी की जिम्मेदारी सौंपी गई।
खुरदही बाजार व्यापार मंडल के अध्यक्ष राजीव शुक्ला ने सभी को आश्वासन दिया कि खुरदही बाजार के शत-प्रतिशत बच्चे 2023 में इस मुहिम से जुड़ जाएं ऐसा प्रयत्न किया जाएगा तथा व्यापारी नशा मुक्त अभियान के जागरूकता कार्यक्रम से जुड़ते हुए नशा मुक्त भारत बनाने में अपना योगदान दें।
पहाड़ नगर के क्षेत्र पंचायत सदस्य रवि शंकर तिवारी ने आंदोलन से जुड़कर तथा अपने क्षेत्र की जनता के साथ मिलकर नशा मुक्त अभियान आंदोलन को पहाड़नगर के घर-घर तक पहुंचाने का संकल्प लिया।
कार्यक्रम में भावुक क्षण तब उत्पन्न हुए जब कुछ बुजुर्ग महिलाएं जो अपनी कुर्सी से उठ नहीं पा रही थी उनको स्वयं केंद्रीय आवासन एवं शहरी कार्य राज्य मंत्री कौशल किशोर ने आगे बढ़कर अपने हाथों से उनको चप्पल पहनाई, साल वा कंबल देकर उनकी लंबी उम्र की प्रार्थना की, इस बात से अभिभूत होकर बुजुर्ग महिलाओं ने अभियान कौशल की सफलता हेतु बहुत आशीर्वाद प्रदान किया।
कार्यक्रम में भारतीय नागरिक परिषद कि मंत्री रेनू त्रिपाठी, सुनील गुप्ता ,प्रधान खुरदही बाजार सत्रोहन लाल ,योगेश यादव ,रामकिशोर यादव और संतोष कुमार शुक्ला ,राज बहादुर सिंह ,सचिन यादव, श्याम सुंदर अग्रवाल सहित हजारों गणमान्य व्यक्तियों ने कार्यक्रम में प्रोत्साहन हेतु अपनी उपस्थिति दर्ज कराई।
@रीना त्रिपाठी
महामंत्री
……………….
…. इंडिया एक्सप्रेस न्यूज,*नबी अहमद*

Related posts

Leave a Comment