हिंदू संस्कृति विश्व की प्राचीनतम सनातन संस्कृति का स्वरूप: अमरेश चंद्र पांडेय

हिंदू संस्कृति विश्व की प्राचीनतम सनातन संस्कृति का स्वरूप: अमरेश चंद्र पांडेय
– पकरी गांव में स्वयंसेवक संगम कार्यक्रम का हुआ आयोजन
जयप्रकाश वर्मा
सोनभद्र।
सोनभद्र। राबर्ट्सगंज ब्लाक अंतर्गत ग्राम पंचायत पकरी के पंचायत भवन पर रविवार की सुबह राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ काशी प्रांत के आह्वाहन पर स्वयंसेवक संगम कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ परम पवित्र भगवा ध्वज के सानिध्य में परम पूज्य डॉक्टर साहब व गुरु जी की प्रतिमा पर कार्यक्रम के अध्यक्ष द्वारा माल्यार्पण व पुष्प अर्पण के साथ प्रारंभ हुआ।
मुख्य वक्ता अमरेश चंद्र पांडेय ने संगठित हिन्दू समर्थ भारत विषय पर बौद्धिक उद्बोधन में कहा कि, हिंदू संस्कृति विश्व की प्राचीनतम सनातन संस्कृति का ही एक स्वरूप है जिसका फैलाव पूरी दुनिया भर में रहा है। पिछले एक हजार वर्षों से दुनिया की इस सर्वाधिक समृद्ध संस्कृति पर भिन्न भिन्न प्रकार से अनेक आक्रमण हुए हैं जिस कारण सांस्कृतिक ह्रास की स्थिति उत्पन्न हो गई। इस समस्या को लेकर परम पूज्य डॉक्टर साहब ने कुछ लोगों को संगठित कर उसी पुराने वैभवशाली स्थिति में लाने का जो प्रयास शुरू किया था वह अब फलीभूत होता दिखाई दे रहा है और स्वयंसेवकों के रूप में पूरी दुनिया में हिंदू समाज के रूप मे संगठित होकर भारत को पुनः अपने उसी स्वर्णिम युग में ले जाने का भरपूर प्रयास कर रहे हैं। डॉक्टर साहब के इस प्रयास से हम सभी स्वयंसेवकों को भारत का गौरव पुनः स्थापित करने का मौका मिला हुआ है जिसे पूरी तन्मयता से आगे बढ़ाने की जरूरत है ताकि भारत पुनः अपनी श्रेष्ठता पूरी दुनिया में स्थापित कर सकें।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कृष्ण दत्त त्रिपाठी (अध्यापक) व कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अमरेश चंद्र पांडेय (वरिष्ठ अधिवक्ता) तथा कार्यक्रम के संयोजक अमर बहादुर सिंह रहे।
कार्यक्रम में अमृत वचन यतींद्र सिंह राठौर ने कहा व एकल गीत का गायन मुख्य शिक्षक दयानंद ने किया।
कार्यक्रम में संघ स्थान पर प्रतिदिन खेले जाने वाले खेल, व्यायाम,योग व सूर्य नमस्कार के साथ-साथ संवाद सत्र का भी कार्यक्रम चला। संवाद सत्र में उपस्थित लोगों के दो गट बनाए गए जिसमे एक गट द्वारा समस्या बताई गई तथा दूसरे गट द्वारा उसका समाधान बताया गया।
कार्यक्रम का संचालन जिला प्रचार प्रमुख नीरज कुमार सिंह ने किया। कार्यक्रम में धर्म जागरण प्रमुख अजय, खंड संपर्क प्रमुख रोहित, धर्मराज सिंह, चंद्र प्रकाश दुबे, राम बहादुर सिंह, संतोष कुमार सिंह, श्याम बहादुर सिंह, अमित दुबे, विजय सिंह, हृदय नारायण सिंह, उत्कर्ष आदि गणमान्य उपस्थित रहे।

Related posts

Leave a Comment