इस वर्ष टूट सकता है कांवरियों के जलाभिषेक करने का पुराना रिकॉर्ड

इस वर्ष टूट सकता है कांवरियों के जलाभिषेक करने का पुराना रिकॉर्ड

 

(कजरी तीज मेले को लेकर प्रशासन अलर्ट)

 

कर्नलगंज, गोण्डा । 29 व 30 अगस्त को कजरी तीज मेले को लेकर प्रशासन काफी सतर्क दिखायी पड़ रहा है। जिसके चलते सभी प्रकार के वाहनों का आवागमन कांवरियों की संख्या को देखते हुए रविवार शाम से रोके जाने और रुट डायवर्ट किये जाने की व्यवस्था बनाई गई है। बताते चलें कि बीते दो वर्षों से कोरोना संक्रमण के चलते कजरी तीज मेले पर प्रशासन द्वारा कांवरियों यात्रा पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी लेकिन इस बार पाबंदी हटने के बाद प्रशासन का अनुमान है कि बीते वर्षो की भीड़ के अतिरिक्त इस वर्ष अधिक भीड़ हो सकती है। जिसमें करीब 10 से 12 लाख कांवरियों के जलाभिषेक करने का प्रशासन का अंदाजा है। इस बार लोगों में उत्साह को देखते हुए यह आंकड़ा पार करने की उम्मीद भी जताई जा रही है। वहीं प्रशासन भी इस भीड़ के चलते किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पूरी मुस्तैदी के साथ तैयार दिख रहा है। इस बार प्रसाद वितरित करने वाले लोगों को प्रशासनिक अधिकारी से अनुमति लेनी होगी। कजरी तीज मेले में प्रतिवर्ष लगने वाली दुकानों को पुलिस द्वारा हाईवे के किनारे बनी पटरियों पर लगने वाली दुकानों को भी कांवरियों की भीड़ व सुरक्षा को देखते हटवाया जा रहा है।

 

रूट डायवर्जन की जानें स्थिति

 

वाहनों के मार्ग डायवर्जन की व्यवस्था में लखनऊ से कर्नलगंज के रास्ते गोंडा जाने वाले वाहनों को जरवल रोड से डायवर्ट कर कैसरगंज के रास्ते बहराइच होते हुए गोंडा रवाना किया जायेगा। वहीं बड़गांव पुलिस चौकी से कर्नलगंज कुकुर भुकवा मार्ग एवं जरवल फरेंदा मार्ग पर पूरी तरह से सभी वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित किया गया है। बड़गांव चौराहे से दुखहरण नाथ मंदिर की ओर कोई भी वाहन नहीं आएगा। इस दौरान प्रतिबंधित किए गए मार्ग पर राजकीय व एंबुलेंस वाहन को ही आने-जाने की अनुमति रहेगी। मेले में कई क्षेत्राधिकारी, प्रभारी निरीक्षक,उप निरीक्षक सहित बड़ी संख्या में महिला और पुरुष आरक्षियों को लगाया गया है। मार्ग में मोबाइल टीमें भी लगाई गई हैं।

 

*शरारती तत्वों पर पुलिस की पैनी नजर*

 

मेले के दौरान सांप्रदायिक माहौल बिगाड़ने अराजकता फैलाने तथा अफवाह फैलाकर माहौल खराब करने वाले असामाजिक व शरारती तत्वों पर पुलिस की विशेष नजर है, जिसके चलते साधारण वेशभूषा में भी पुलिसकर्मी तैनात रह सकते हैं। इस संबंध में एसडीएम कर्नलगंज हीरालाल ने बताया कि कजरी तीज पर्व को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए श्रद्धालुओं की सुरक्षा हेतु कटराघाट पर 28 नावें व 2 पीएसी की मोटर बोट लगाई गई है। मेले में स्वास्थ्य, राजस्व और विकास विभाग, नगर पालिका परिषद तथा विद्युत कर्मियों को भी मेले की व्यवस्था में तैनात किया गया है और प्रशासन इस ऐतिहासिक कजरी तीज पर्व के मौके पर होने वाली भारी भीड़ के चलते किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना को रोकने के लिए पूरी तरह सतर्क एवं कटिबद्ध है।

Related posts

Leave a Comment