स्कूलों को चमकाने, बच्चों का भविष्य संवारने में जुटे शिक्षक : डीएम*

*स्कूलों को चमकाने, बच्चों का भविष्य संवारने में जुटे शिक्षक : डीएम*

 

*ऐसे पढ़ाएं कि कॉन्वेंट स्कूलों को मात दे परिषदीय स्कूल के बच्चे : डीएम*

 

लखीमपुर खीरी 30 जुलाई। शनिवार को डीएम महेंद्र बहादुर सिंह की अध्यक्षता में जिला शिक्षा एवं अनुश्रवण समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक का सफल संचालन बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडेय ने किया।

 

बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीएम ने कहा कि बीएसए सभी एबीएसए के जरिए ऐसी व्यवस्था बनाएं कि परिषदीय विद्यालयों की सभी व्यवस्था ऑल इज वेल हो। जहां उनके सहयोग की जरूरत समझे, बिना झिझक बताएं। सभी खंड शिक्षा अधिकारी सभी शिक्षकों यह मैसेज दें कि बच्चों को ऐसे पढ़ाएं की वह कान्वेंट स्कूलों से किसी भी दशा में कमतर न हो। परिषदीय विद्यालयों में संसाधन जुटाकर स्मार्ट क्लासेस चालू भी कराए।

 

डीएम ने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि 15 अक्टूबर तक जिले के सभी परिषदीय विद्यालयों में अभियान चलाकर बाउंड्री वाल का कार्य पूर्ण कराएं। सीडीओ अनिल कुमार सिंह ने निर्देश दिए कि सभी परिषदीय विद्यालयों में शत प्रतिशत दिव्यांग शौचालय प्राथमिकता पर बनवाना सुनिश्चित करें। सभी परिषदीय विद्यालयों में 30 सितंबर तक टायलीकरण का भी कार्य पूर्ण कराएं। कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में भी कायाकल्प के तहत समस्त पैरामीटर्स को संतृप्त कराएं।

 

डीएम ने डीबीटी मॉडल, स्कूल चलो अभियान, मिशन प्रेरणा फेज-दो, निपुण भारत के प्रभावी क्रियान्वयन,ऑपरेशन कायाकल्प के तहत विद्यालयों में 19 पैरामीटर्स के संतृप्तिकरण, कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के परिसर में एकेडमिक ब्लॉक व निर्माण की प्रगति, मिशन प्रेरणा के तहत सभी बच्चों को ग्रैंड कंपोजिट बनाना, कक्षाओं को प्रेषित विभिन्न शैक्षिक सामग्री व शिक्षकों की दक्षता वृद्धि हेतु प्रशिक्षण, मेंटरिंग एवं प्रोग्राम प्रगति का प्रस्तुतीकरण, डीटीएफ डीटीएफ निरीक्षण, सहयोगात्मक पर्यवेक्षण, शिक्षक संकुल बैठक, दिव्यांग बच्चों की ट्रैकिंग एवं शैक्षणिक कार्यक्रमों की प्रगति संबंधी समर्थ प्रणाली का प्रस्तुतीकरण, मानव संपदा पोर्टल समग्र शिक्षा के तहत प्राप्त एवं व्यय धनराशि का विवरण, मध्यान भोजन टास्क फोर्स, बा विद्यालय में स्टाफ उपस्थिति प्रतिशत की बिंदुवार समीक्षा की व जरूरी निर्देश दिए।

 

बैठक में  बीएसए डॉ लक्ष्मीकांत पांडे ने बताया कि आज की बैठक में जो भी निर्देश डीएम व सीडीओ द्वारा दिए गए हैं उनका उनके स्तर से या उनकी टीम द्वारा पूर्णतया अनुपालन किया जाएगा।

Related posts

Leave a Comment