पिहानी हरदोई शासन के आदेश पर पिहानी पुलिस ने मंदिर व मस्जिद से अवैध और तेज आवाज पर उतरवाए लाउडस्पीकर 

पिहानी हरदोई शासन के आदेश पर पिहानी पुलिस ने मंदिर व मस्जिद से अवैध और तेज आवाज पर उतरवाए लाउडस्पीकर

 

आमिर खान

 

कस्बे के प्रसिद्ध मंदिर व मस्जिदों में पुलिस ने अभियान चलाकर अवैध व तेज आवाज के लाउडस्पीकर उतरवाए। कोतवाल डीके सिंह ने मंदिर के महंतो व मस्जिद के इमामों से शपथ पत्र भी भरवाया। कोतवाल डीके सिंह ने कहां की मात्र एक लाउडस्पीकर मंदिर व मस्जिद पर रहेगा जिसकी आवाज केवल परिसर में ही रहेगी। पुलिस बल ने भूरेश्वर मंदिर, सिंह वाहिनी ,शीतला मंदिर, हुसैनी मस्जिद, चौहट्टा मस्जिद, समेत कई मंदिर व मस्जिदों पर लगे दो लाउडस्पीकर में एक को पुलिस ने उतर वाया । कोतवाल के विनम्रता पूर्वक किए गए अनुरोध से सभी ने मंदिर व मस्जिदों से स्वयं लाउडस्पीकर हटा लिया।

डीके सिंह ने कहा कि मंदिर हो या फिर मस्जिद जहां भी अवैध रूप से लाउडस्पीकर लगाए गए हैं उन्हें तुरंत उतर ले।साथ ही तय मानक के अनुरूप ही लाउडस्पीकर का प्रयोग धार्मिक स्थलों पर हो। धर्मगुरुओं से संवाद कर अवैध लाउडस्पीकर को हटवाया जा रहा है। साथ ही जो वैध हैं उनकी आवाज के निर्धारित मानक का अनुपालन सुनिश्चित की जाए। उन्होंने 10 मार्च 2018 और 4 जनवरी 2018 के शासनादेश का हवाला देते हुए कहा है कि नियमों का पालन सुनिश्चित हो। साथ ही यह भी कहा गया है कि ऐसे धर्मस्थलों की सूची तैयार की जाए जहां नियमों की अनदेखी की जा रही है। शासनादेश न मानने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

फोटो- हुसैनिया मस्जिद व भूरेश्वर मंदिर पर लगे दो लाउडस्पीकर में से एक को उतर वातें कोतवाल डीके सिंह व कस्बा इंचार्ज धर्मेंद्र विश्नोई

Related posts

Leave a Comment