*तनाव मुक्ति के लिए योग जरूरी*

*तनाव मुक्ति के लिए योग जरूरी*

 

रिपोर्ट सुशील कुमार द्विवेदी

 

योग वेलनेस सेंटर पंडरी कृपाल गोंडा के तत्वावधान में मोहन लाल मेमोरियल स्कूल, पटेल नगर गोंडा में योग शिविर का आयोजन किया गया l शिविर में आम-जनमानस को योगाभ्यास करवाया गया साथ ही साथ उससे होने वाले लाभ पर भी प्रकाश डाला गया l

इस दौरान योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने लोगों को विभिन्न प्रकार के आसनों और प्राणायाम का अभ्यास करवाया।

उन्होंने बताया कि हरेक रोग की दवा इन पेड़ पौधों में समाहित है। इन पौधों की पहचान अगर आप कर लेते है तो आप घर बैठे बड़े से बड़े रोगों का इलाज कर सकते है। कहा कि योग के द्वारा असाध्य से असाध्य रोगों से भी निजात पाया जा सकता है I इस दौरान कपालभाति -प्राणायाम,अनुलोम-विलोम प्राणायाम,ताड़ासन,गोमुखासन, भुजंगासन,सूर्य नमस्कार,जैसे विभिन्न योगाभ्यास करवाया।

इसी क्रम में योगाचार्य सुधांशु द्विवेदी ने कहा कि योग हमें मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ बनाये रखने में मदद करता है। योगासन के स्वास्थ्य लाभ एक नहीं अनेक हैं। योग न सिर्फ शरीर का लचीलापन बढ़ाता है बल्कि मांसपेशियों को मजबूत बनाने के साथ वज़न घटाने में भी मदद करता है। योग हमें आलस दूर कर खुश रहने में मदद करता है। योग सेहतमंद जीवन के लिए बहुत जरूरी माना जाता है। नियमित योग के अभ्यास से शुगर, कब्ज़, हृदय रोग जैसी बीमारियों से लड़ने में भी मदद मिलती है। योग चेहरे की रंगत निखारने में भी मदद करता है।शिविर में रवि श्रीवास्तव,निधि,राखी,आशा,श्रुती,रेखा,सरिता, नीलम,सुभी,मोनिका,वंदना,कुसुम, सहित अन्य योग साधक भी मौजूद रहे।

 

Related posts

Leave a Comment