बहुद्देशीय शिविर में डीएम और विधायक ने सुनी समस्याएं।

बहुद्देशीय शिविर में डीएम और विधायक ने सुनी समस्याएं।
समस्याओं का डीएम व विधायक ने मौके पर निर्देश देकर किया निराकरण। बागेश्वर।
जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में राजकीय इंटर कॉलेज कन्यालीकोट में बहुउद्देशीय शिविर आयोजित हुआ। शिविर में 70 शिकायतें आई, जिसमें अधिकतर शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया गया।वही शासन स्तरीय मामलों में जल्द समस्या के समाधान का भरोसा दिया गया। शिविर में विधायक व जिलाधिकारी ने कन्यालीकोट-जगथाना मोटर मार्ग में कटी नाप भूमि के 33 लोंगो को 13 लाख,43 हजार के चैक भी वितरित किए।शिविर में ग्राम प्रधान सुमटी ने प्राथमिक विद्यालय सुमटी में स्थायी शिक्षक की नियुक्ति करने, ग्राम प्रधान नानकन्यालीकोट ने पीएमजीएसवाई द्वारा रोड़ कटिंग से हुए नुकसान का मुआवजा दिलाने, बैसानी निवासी सुरेश सिंह गढ़िया व अन राम ने बीपीएल राशन कार्ड बनाने की मॉग की। वहीं मंजू देवी ग्राम बैसानी ने बच्चों की शिक्षा व भरण पोषण के लिए छात्रवृत्ति योजना के तहत चयनित करने हेतु प्रार्थना पत्र देने के साथ ही अन्य ग्रामीणों ने अपनी-अपनी समस्याएं रखी।
शिविर में बतौर मुख्य अतिथि में क्षेत्रीय विधायक सुरेश गढिया ने कहा कि सरकार हमेश जनता के साथ है ।समस्याओं के निराकरण के लिए दूरस्थ क्षेत्रों में बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने एनआरएलएम के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण के दिशा में कार्य करने, समस्याओं का प्राथमिकता से समाधान करने की बात कही।वही जन कल्याणकारी येाजनाओं का लाभ उठाने की अपील की। डीएम रीना जोशी ने कहा कि पात्र व्यक्तिको प्रशासन द्वारा समय से योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है।सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को दिलाने का प्रयास किया जा रहा
है। डीएम ने सभी अधिकारियों को शिविर में आयी शिकायतों पर गंभीरता से कार्य करते हुए समस्याओं के समाधान हेतु त्वरित कार्यवाही करने के निर्देश दियें। उन्होंने राशन कार्ड संबंधी अधिक शिकायतें आने पर पूर्ति विभाग, राजस्व उपनिरीक्षकों सहित ग्राम विकास अधिकारियों को संबंधित ग्राम प्रधानों के साथ ग्राम सभाओं में खुली बैठके कराकर पात्र व्यक्तियों को लाभ पहुंचाने को कहा। जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को 15 दिन के अंतराल में शिकायतों की मॉनिटरिंग कर विभागों के साथ समीक्षा करने के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा उत्तराखंड को 2024 तक टीबी मुक्त करन का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने जनप्रतिनिधियों से टीबी मरीजों को गोद लेकर निक्षय मित्र बनकर उन्हें पोषण किट देने की अपील की। जिलाधिकारी ने कृषको से किसान सम्मान निधि का लाभ लेने हेतु केवाईसी भरने के साथ ही केसीसी बनाने की अपील की। उन्होंने लोंगो से जानवरो में लंपी बीमारी के लक्षण दिखायी देने पर तुरंत पशु चिकित्सक से संपर्क करने को भी कहा।बहुउद्देशीय शिविर में छः दिव्यांग प्रमाण पत्र के साथ आयुर्वेदिक विभाग द्वारा 33 मरीजों को दवाइयॉ वितरण, पशु पालन विभाग द्वारा पांच लाभार्थियों को दवा, विधिक साक्षरता द्वारा 11 लाभार्थियों को विधिक जानकारी, समाज कल्याण विभाग द्वारा सात लाभार्थियों को आवेदन वितरण, बाल विकास विभाग 31 लोंगों को मातृ बंदना, वन स्टॉप, नन्दा योजना की जानकारी, पूर्ति विभाग द्वारा चार लोगों को राशन कार्ड व अन्य विभागीय जानकारी, कृषि विभाग द्वारा 20 कास्तकारों को मौसमी सब्जी बीज, कीट नाशक दवा वितरण, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 20 रोगियों का उपचार एवं दवाई वितरण, उद्योग विभाग द्वारा आठ लाभार्थियों, सेवायोजन विभाग द्वारा 14 को विभागीय जानकारी देने के साथ ही डेयरी विकास विभाग द्वारा 10 लोगों को योजनाओं के बारे में बताया गया। शिविर में अपर जिलाधिकारी सीएस इमलाल, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या, ज्येष्ठ प्रमुख हरीश मेहरा, उपजिलाधिकारी मोनिका, सदस्य क्षेत्र पंचायत कन्यालीकोट हीरा सिंह बघरी, ग्राम प्रधान कन्यालीकोट सुरेन्द्र सिंह गढिया, बैसानी गिरिश गढिया, चचई निर्मला जोशी, सुमटी प्रकाश सिंह, अनर्सा पुष्पा देवी, समाज कल्याण अधिकारी हेम तिवारी, एक्सन जल संस्थान सीएस दवेडी, लोनिवि संजय पांडे, अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ एनएस टोलिया, तहसीलदार पूजा शर्मा, सहित जनप्रतिनिधि, क्षेत्रीय जनता व जनपद स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment