*नोडल अधिकारी महोदया की अध्यक्षता में जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक सम्पन्न*

*नोडल अधिकारी महोदया की अध्यक्षता में जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक सम्पन्न*

 

डॉ0कल्पराम त्रिपाठी ब्यूरोचीफ गोण्डा

 

खबर उत्तर प्रदेश के जनपद गोण्डा की हैं नोडल अधिकारी के श्रीमती कंचन वर्मा महानिरीक्षक निबन्धन स्टाम्प एवं रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश की अध्यक्षता में जिला पर्यावरणीय समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में सम्पन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि समस्त सम्बन्धित विभाग आपस में समन्वय स्थापित करते हुए वृक्षारोपण के महाभियान को जन सहभागिता से बृहद स्तर पर पौधों का रोपण करने हेतु ससमय तैयारी पूरी कर ले।

उन्होंने बताया कि 01 जुलाई से 07 जुलाई तक वन महोत्सव के रूप में मनाया जायेगा। जिसके लिए पौध रोपण का लक्ष्य विभागवार आवंटित किया गया है। जिसमें विभागवार पौध रोपण हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है। उन्होंने सभी संबंधित विभाग को निर्देश दिया कि पौधरोपण हेतु निर्धारित लक्ष्य को गंभीरता से लेते हुए शत प्रतिशत लक्ष्य पूर्ण करें, तथा सुनियोजित ढंग से पौधरोपण कराना भी सुनिश्चित करें इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरतें।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण से ही पर्यावरण में आ रहे असंतुलन को रोका जा सकेगा। वृक्ष हमारे लिए कई प्रकार से लाभदायक होते हैं। इनसे अनेक प्रकार की सुविधाएं मिलती है। यह मानव जीवन के लिए प्रकृति के अनुपम उपहार हैं। उन्होंने कहा कि वन पेड़-पौधे ही नहीं हैं अपितु ये अनेकों उपयोगी जीव-जंतुओं व औषधियों का भंडार भी हैं, इससे गिर रहे जलस्तर को भी रोका जा सकेगा।

Related posts

Leave a Comment