भाजयुमो ने मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भवः योजना के अन्तर्गत जरुरतमंदों के लिए किया रक्तदान

भाजयुमो ने मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भवः योजना के अन्तर्गत जरुरतमंदों के लिए किया रक्तदान

जौनपुर :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर आयुष्मान भवः योजना के अन्तर्गत भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा भारतीय जनता युवा मोर्चा के जिलाध्यक्ष दिव्यांशु सिंह के नेतृत्व में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। पीएम  मोदी के 73वें जन्मदिवस के अवसर पर आज भाजयुमो जौनपुर के द्वारा शिविर में जिले के सभी मंडलों के 82 युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया। जिसमें इंडियन मेडिकल एशोसियेसन जौनपुर में 28 यूनिट, बदलापुर में 33 यूनिट, शाहगंज में 21 यूनिट ब्लड डोनेट किया गया । इण्डियन मेडिकल एसोशियेशन जौनपुर पर मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में पूर्व विधायक डॉ हरेंद्र सिंह व सुरेंद्र प्रताप सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा अशोक श्रीवास्तव, धनन्जय सिंह उपस्थित रहे और बदलापुर में मुख्य अतिथि रमेश मिश्रा विधायक बदलापुर एवं भाजपा महामंत्री सुनील तिवारी उपस्थित रहे। तो वहीं शाहगंज में मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा उपाध्यक्ष संतोष सिंह उपस्थित रहे।

मुख्य अतिथि जिलाध्यक्ष पुष्पराज सिंह ने कहा कि इस पुण्य कार्य के लिए जिला भाजयुमों के अध्यक्ष दिव्यांशु सिंह व भाजयुमो का एक एक कार्यकर्ता बधाई के पात्र हैं।रक्तदान शिविर का आयोजन कर जरूरतमंदों को रक्त मुहैया कराना किसी की जान बचाने का कार्य है। खून की जरूरत केवल चोट लगने या दुर्घटना होने पर ही नहीं होती बल्कि रोगी को प्लाज्मा या प्लेटलेट्स के लिए भी इसकी जरूरत होती है। इसलिये अगर आपको कोई बीमारी ना हो रक्तदान जरूर करें क्योंकि रक्तदान के बाद शरीर में नए सिरे से खून बनना शुरू होता हैं, जो पूरे शरीर को तरोताजा कर देता हैं। इससे कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी खत्म हो जाती हैं।

डा हरेन्द्र सिंह ने कहा कि ब्लड डोनेट करने से किसी भी तरह का नुकसान तो नहीं है बल्कि फायदे बहुत हैं सबसे अच्छी बात यह है कि इसे करने से हार्ट फेलियर और हार्ट अटैक का खतरा कम हो जाता है रक्तदान से खून का थक्का नहीं जमता, खून कुछ मात्रा में पतला हो जाता है और शरीर में ऑक्सीजन ठीक ढंग से सप्लाई होती है। रक्तदान वज़न कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है, इसलिए साल में कम से कम दो बार रक्तदान करना चाहिए।।रक्तदान को महादान कहा गया है 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच कोई भी व्यक्ति रक्तदान कर सकता है अगर आप नियमित तौर पर रक्तदान करते हैं तो अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और परिवारजनों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

बदलापुर के विधायक रमेश मिश्रा ने कहा कि रक्त दान से कितने व्यक्तियों को एक नयी जीवन मिलता है। किसी के रक्तदान करने से किसी और के घर में खुशी की सौगात आती है। परन्तु विश्व के इस सबसे बड़े लोकतंत्र भारत देश में अभी भी बहुत से लोग यह समझते हैं कि रक्तदान से शरीर कमज़ोर हो जाता है। रक्तदान करने से कई बीमारी होने लगती है। इतना ही नहीं यह ग़लतफहमी भी व्याप्त है कि नियमित रक्त देने से लोगों की रोग प्रतिकारक क्षमता कम होती है और उसे बीमारियां जल्दी जकड़ लेती हैं। यहाँ भ्रम इस तरह से फैला हुआ है कि लोग रक्तदान करने से पीछे हट जाते है और यहाँ तक की अपने परिजनों को भी रक्तदान ना करने की सलाह देने लगते हैं।इस भ्रम को छोड़कर अधिक से अधिक लोग रक्त दान करें।

रक्तदान करने वालों में जिलाध्यक्ष भाजयुमो दिव्यांशु सिंह, अनुसूचित मोर्चा के जिलाध्यक्ष अजय सरोज, अजय यादव, विजय कश्यप, अभिषेक सिंह परमार, अंशुमान सिंह गोल्डी, अभिषेक सिंह मोनू, प्रशान्त सिंह मोहित, सचिन तिवारी, नीरज मौर्य, श्रवण सिंह, राजकेशर सिंह, अरुण यादव, वंस श्रीवास्तव, सचिन सेठ, मनीष राघव, रूपेश गुप्ता मोनू, सशिकांत पांडेय, विनय साहू, आशुतोष सिंह, देव आनंद सिंह, प्रमोद कुमार शर्मा ,हिमांशु सिंह, शिवम अस्थाना, विशाल कुमार, सत्यानंद सिंह, अखंड प्रताप सिंह, मोहित, विजय आनंद सिंह, पवन कुमार यादव, आशीष कुमार सिंह, राहुल कुमार सिंह,सुनील गुप्ता, दैविक कौशिक, रूपेंद्र सोनकर, अंगद वर्मा, विकास चौधरी, दिलीप सेठ, महेंद्र, उपकार सेठ, अरुण कुमार, प्रदुम गुप्ता, रोहित, राजन मौर्य, शुभम, अर्जुन , कुशाग्र गुप्ता, ऋषभ अग्रहरि, आशीष अग्रहरी, शुग्रजीत आर्य, सूरज अग्रहरि, अजीत सोनी आदि लोगो ने किया।

Related posts

Leave a Comment