Sunny Haridwar

Sunny Haridwar

 

दिनांक 30 जून,2023
हरिद्वार: जिलाधिकारी श्री धीराज सिंह गर्ब्याल की अध्यक्षता में शुक्रवार को कलक्ट्रेट में समाज कल्याण विभाग, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग तथा प्रोबेशन विभाग की योजनाओं की समीक्षा बैठक आयोजित हुई।
जिलाधिकारी श्री धीराज गर्ब्याल को समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने अन्त्योदय योजना, वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, परित्यकता पेंशन, बौना पेंशन, तीलू रौतेली(दिव्यांग) पेंशन, अटल आवास योजना, शादी अनुदान योजना, अत्याचार पीड़ित योजना, अल्पसंख्यक कल्याण के अन्तर्गत मुख्यमंत्री मेधावी बालिका प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री अल्पसंख्यक प्रोत्साहन योजना, मुख्यमंत्री हुनर योजना, मौलाना आजाद ब्याज मुक्त शिक्षा ऋण, अल्पसंख्यक स्वरोजगार योजना आदि के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
बैठक में जिलाधिकारी ने अनुसूचित जाति, जनजाति एवं निराश्रित विधवाओं को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में पूछा तो अधिकारियों ने बताया कि अनुसूचित जाति, जनजाति एवं निराश्रित विधवाओं की पुत्रियों के विवाह हेतु 50 हजार की अर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। अधिकारियों ने बताया कि वृद्धावस्था, दिव्यांग व विधवा पेंशन के अन्तर्गत 1500 रूपये मासिक की पेंशन दी जा रही है।
जिलाधिकारी द्वारा बहुद्देशीय शिविरों के सम्बन्ध में पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि समय-समय पर बहुउद्देशीय शिविरों का आयोजन करते हुए शिविर स्थल पर ही पात्र व्यक्तियों को कल्याणकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जा रहा है।
अटल आवास योजना के सम्बन्ध में जिलाधिकारी द्वारा पूछे जाने पर अधिकारियों ने बताया कि इस योजना के अन्तर्गत जो आवासहीन, बीपीएल की श्रेणी में हो, उसके नाम जमीन हो, को 1,20,000 की धनराशि उपलब्ध कराई जाती है। इस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस योजना का लाभ जनपद हरिद्वार के प्रत्येक ब्लाक के हिसाब से अधिक से अधिक लोगों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
बैठक में जिलाधिकारी द्वारा पूछे जाने पर कि विधवा पैंशन आदि प्रत्येक माह उनके खातों में भेजी जा रही है, के सम्बन्ध में अधिकारियों ने बताया कि मई,2023 तक की धनराशि लाभार्थियों के खाते में भेजी जा चुकी है।
श्री धीराज सिंह गर्ब्याल ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिये कि राज्य सरकार तथा भारत सरकार की समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, दिव्यांगों आदि के हितार्थ जितनी भी योजनायें संचालित की जा रही है, उनका शत-प्रतिशत लाभ पात्रों को उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी श्री प्रतीक जैन, अल्पसंख्यक कल्याण व प्रोबेशन अधिकारी श्री अविनाश भदौरिया, सहायक समाज कल्याण अधिकारी श्री संदीप चौधरी, सहायक अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी श्री अमित रावत सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।
……………………

Related posts

Leave a Comment