24 मई 2023, सुबह 10 बजे, जनता की क़र्ज़ा माफ़ी के लिए चलो जंतर-मंतर!🇮🇳🌹🇮🇳🌹🇮🇳

24 मई 2023, सुबह 10 बजे, जनता की क़र्ज़ा माफ़ी के लिए चलो जंतर-मंतर!🇮🇳🌹🇮🇳🌹🇮🇳

जय हिन्द, जय भारत साथियों
साथियों जैसा की आपको पता है कि देश में क़र्ज़ा मुक्ति अभियान पिछले 10 महीने से चल रहा है। लाखों लोग अभियान में जुड़ चुके हैं और उनकी जानकारी अब तक 7 बार वित्त मंत्रालय को और तीन बार प्रधानमंत्री कार्यालय को भेजी भी जा चुकी है, परन्तु अभी तक सरकार की ओर से कोई संतोषजनक जवाब नहीं आया है। सरकार के ही आँकड़े हैं कि पिछले पाँच वर्ष में 50 हज़ार से अधिक लोग क़र्ज़े के कारण आत्महत्या कर चुके हैं। हम नहीं चाहते कि एक भी व्यक्ति क़र्ज़े के कारण कोई ग़लत कदम उठाए इसलिए सरकार को इस विषय की गंभीरता के बारे में बार-बार बताया जा रहा है। तथा सरकार से माँग की जा रही है कि

1. वे लोग जो नोटबंदी, GST या लॉकडाऊन के कारण व्यापार बंद हो जाने या नौकरी छूट जाने की वजह से क़र्ज़े की दलदल में फँसें हैं या तो सरकार उनका क़र्ज़ा माफ़ करे और जिनका क़र्ज़ा माफ़ नहीं कर सकती उनको क़र्ज़ा चुकाने के लिए कम से कम 2 वर्ष का समय दे।

2. जो लोग अब दुनियाँ में ही नहीं रहे और उनके बच्चों के पास कमाई का कोई साधन नहीं है, उनका तो पूरा लोन माफ़ होना ही चाहिए, बच्चों के सर से छत ना छीनी जाए।

3. जिस तरह अदानी का 12770 करोड़ का लोन Underwrite किया गया है उसी तरह आम लोगों का भी क़र्ज़ा दो वर्ष के लिए Underwrite किया जाए।

जनता की इन तीन माँगें तो लेकर श्री शाहनवाज़ चौधरी भारतीय जी और उनकी टीम सरकार पर दबाव बनाने के लिए 24 मई 2023 को दिल्ली के जंतर मंतर पर एक दिन की सांकेतिक भूख हड़ताल करने जा रहे हैं। सर या उनकी टीम के लोगों पर कोई क़र्ज़ा नहीं है परन्तु वे जनता की लड़ाई लड़ रहे हैं, हम सबके लिए सरकार से संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं इसलिए हमारी भी ज़िम्मेदारी बनती है कि हम सर का साथ दें और उनकी इस मुहीम को सपोर्ट करें।

ऐसे सभी लोग जो यह मानते हैं कि सरकार को अमीरों की तरह आम लोगों, किसानों, व्यापारियों, नौकरी करने वाले लोगों का हर तरह का लोन माफ़ करना चाहिए और जिनका लोन माफ़ ना हो सके उन्हें कम से कम दो वर्ष का समय दिया जाना चाहिए वे सभी लोग 24 मई 2023 सुबह 10 बजे जंतर मंतर पहुँचकर इस आन्दोलन का हिस्सा बनें।

श्री शाहनवाज़ चौधरी भारतीय जी वहीं जनता से मुलाक़ात भी करेंगे और जिन लोगों ने अपनी क़र्ज़ा माफ़ी का फार्म भरा है वे अपने फार्म का registration number भी वहीं से ले सकते हैं।
आप स्वयं भी आइये और अधिक से अधिक लोगों तक यह जानकारी भी पहुँचाइये कि देश में पहली बार जनता की क़र्ज़ा माफ़ी के लेकर इतना बड़ा आन्दोलन किया जा रहा है।
आपका साथी
Mamta Brahmbhatt Bhartiya
9998362024

Related posts

Leave a Comment