Sunny Verma Haridwar News 8791204683

Sunny Verma Haridwar
News 8791204683

हरिद्वार 9 दिसंबर*, उत्तराखंड लघु व्यापार एसोसिएशन संगठन से जुड़े संगठनों के प्रतिनिधियों ने नेशनल एसोसिएशन ऑफ स्ट्रीट वेंडर्स ऑफ इंडिया नासवी के आवाहन पर अपने तयशुदा कार्यक्रम के अनुसार लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा के नेतृत्व में, देवपुरा स्थित गोविंद बल्लभ पार्क में भारी तादाद में रेडी पटरी के लघु व्यापारी इकट्ठा होकर देवपुरा चौराहे से नगर आयुक्त के कार्यालय तक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चित्रों को दर्शाते हुए मानव अधिकार दिवस की पूर्व संध्या पर स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर यात्रा निकालकर, जुलूस के रूप में जोरदार नारेबाजी करते हुए नगर निगम पहुंचकर मुख्य नगर आयुक्त, दयानंद सरस्वती के नाम अपना एक सूत्रीय मांग का ज्ञापन संयुक्त रूप से सोपा। ज्ञापन में मांग को दोहराया नगर निगम प्रशासन द्वारा सभी 15 पूर्व से निर्धारित चयनित वेंडिंग जोन में बोर्ड लगाए जाएं और जब तक वेंडिंग जोन विकसित नहीं होते, तब तक स्थानीय कारोबारी लघु व्यापारियों को सभी प्रस्तावित वेंडिंग जोन से कारोबार से वंचित ना किया जाए। ज्ञापन में यह भी मांग की प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर योजना. उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार भगत सिंह चौक से सेक्टर-2 बैरियर पुल जटवाड़ा कि दोनों वेंडिंग जोन में सभी स्थानीय कारोबारी लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन की आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण कर बाजार व्यापारी गतिविधियों के लिए संचालित किए जाएं। इस अवसर पर लघु व्यापार एसोसिएशन के प्रांतीय अध्यक्ष संजय चोपड़ा ने कहा, नसवी के आव्हान पर पूरे भारतवर्ष में मानव अधिकार दिवस पर रेडी पटरी के लघु व्यापारी संगठन अपनी क्षेत्रीय समस्या के साथ पुलिसिया प्रशासनिक उत्पीड़न के खिलाफ आंदोलित है। उन्होंने कहा, वर्ष 2012 में नगर निगम के प्रशासक के रूप में तत्कालीन जिलाधिकारी सचिन कुर्वे द्वारा समस्त नगर निगम क्षेत्र में एक अभियान चलाकर रेडी पटरी के लघु व्यापारियों को वेंडिंग जोन के रूप में व्यवस्थित विस्थापन की कार्रवाई युद्ध स्तर पर की गई थी। आज तक 11 वर्ष बीत जाने के उपरांत अब तकवेंडिंग जोन के स्थापन का कार्य हीला हवाली के रहते पूर्ण नहीं हो पा रहा है, जो  कि न्याय पूर्ण नहीं है। उन्होंने यह भी कहा, भारत सरकार में राज्य सरकार के संरक्षण में उत्तराखंड नगरी फेरी नीति नियमावली के नियम अनुसार नगर निगम प्रशासन को पहले लक्ष्य निर्धारित कर रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को मुख्यधारा में लाकर राज्य सरकार का संरक्षण देना चाहिए।

इस अवसर पर लघु व्यापारियों के बीच आकर मुख्य नगर आयुक्त दयानंद सरस्वती ने सभी लघु व्यापारियों को आश्वासित किया की नगर निगम प्रशासन द्वारा नगर निगम क्षेत्र में ही 4 सेक्टर में उत्तरी हरिद्वार, मध्य हरिद्वार, ज्वालापुर, कनखल सभी क्षेत्रों में प्रथम रूप से फुटकर फ्रूट सब्जी के वेंडिंग जोन प्रथम चरण में विकसित किए जाएंगे और सभी चयनित वेंडिंग जोन में रेडी पटरी के लघु व्यापारियों के सर्वे के अनुसार नगर निगम में पंजीकृत रेडी पटरी के स्ट्रीट वेंडर्स को व्यवस्थित विस्थापन की कार्यवाही प्रचलन में है। जिसका सत्यापन कर अधीक्षक सुनीता सक्सेना, लिपिक वेदपाल सिंह, सिटी मेंशन मैनेजर अंकित रमोला कर रहे हैं। रिपोर्ट आते ही फेरी समिति की बैठक आयोजित कर उत्तराखंड नगरीय फेरी नीति नियमवाली के नियम अनुसार उचित प्रबंधन किए जाएंगे।

रेडी पटरी के लघु व्यापारियों की प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर आत्मनिर्भर यात्रा में सम्मिलित हुए लघु व्यापारियों में जिला अध्यक्ष राजेंद्र पाल, प्रदेश महामंत्री मनोज कुमार मंडल, दिलीप कुमार गुप्ता, विकास सक्सेना, पिंक वेंडिंग जोन के अध्यक्ष पूनम मक्खन, जय भगवान, विजेंद्र सिंह, चुन्नू चौधरी, प्रदुमन सिंह, ओमप्रकाश भाटिया, मनीष शर्मा, धीरज मोहनलाल, आशा देवी, कुसुम शर्मा, संगीता चौहान, पूनम दुआ, सुषमा अली, रितु अग्निहोत्री, पुष्पा दास, मंजू पाल, सीमा गुप्ता, नंदी देवी, पुष्पा दास ठाकुर, कुंदन सिंह, सुबोध गुप्ता, राजू जैन, महेंद्र सैनी, अनिल सैनी, सुमित कुमार, विकास सक्सेना, नम्रता सरकार, जामीन अंसारी, आलम अंसारी, नईम सलमानी, हरपाल सिंह सहित भारी तादाद में लघु व्यापारी शामिल हुए।

Related posts

Leave a Comment