नियमित राशन पाने के लिए अब कार्डधारकों को चुकानी होगी कीमत

नियमित राशन पाने के लिए अब कार्डधारकों को चुकानी होगी कीमत

जयप्रकाश वर्मा

सोनभद्र।

 

सोनभद्र । नियमित खाद्यान्न योजना का लाभ ले रहे जिले के चार लाख से अधिक राशन कार्डधारकों को अब कोटे का खाद्यान्न पाने के लिए उसकी कीमत चुकानी होगी। राशन दुकानों से जून 2022 तक ही मुफ्त अनाज वितरित किए जाने का निर्देश था।

 

शासन स्तर से अभी तक मुफ्त अनाज वितरण को आगे बढ़ाने संबंधी कोई निर्देश जारी नहीं हुआ है। इसके चलते ही जुलाई में हुई अनाज उठान का अगस्त में वितरित होने वाला राशन अनाज पाने के लिए कार्डधारियों को एक निर्धारित कीमत चुकानी होगी। इससे बीते दो वर्ष से निःशुल्क खाद्यान्न का लाभ उठा रहे राशन कार्डधारकों को तगड़ा झटका लगेगा। हालांकि विभागीय अधिकारियों का कहना है कि वितरण तिथि से पहले इस संबंध में शासन से नया दिशा निर्देश आ सकता है। बताते चलें कि जिले में कुल 4 लाख से अधिक राशन कार्ड हैं। जिसमें 341032 पात्र गृहस्थी तथा 60558 अन्त्योदय कार्ड हैं, वहीं जिले में कुल 688 सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानें हैं।जून तक निःशुल्क खाद्यान्न कार्डधारकों को मिलने के बाद अब जुलाई से राशन दुकानों से आवंटित अनाज पाने के लिए इसकी निर्धारित कीमत चुकाना होगी। कोरोना काल के दृष्टिगत बीते दो वर्ष से कार्डधारकों को प्रत्येक माह दो बार निःशुल्क खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा था।प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पात्र गृहस्थी व अंत्योदय कार्डधारकों को प्रति यूनिट तीन किग्रा चावल व दो किग्रा गेहूं का वितरण होता रहा है। इसी प्रकार नियमित खाद्यान्न योजना के तहत प्रति यूनिट तीन किग्रा चावल व दो किग्रा गेहूँ, जबकि अंत्योदय राशन कार्डधारकों को 21 किग्रा चावल व 14 किग्रा गेहूं मिलता है। इन दोनों योजनाओं के द्वारा अब तक निःशुल्क खाद्यान्न कार्डधारकों को मिलता रहा है।

 

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत कार्डधारकों को सितंबर तक निःशुल्क खाद्यान्न मिलना है, जबकि नियमित खाद्यान्न योजना के तहत जून तक ही निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किए जाने का निर्देश था। इस योजना को विस्तारित किए जाने के संबंध में अभी तक शासन स्तर से कोई भी निर्देश जारी नहीं किया गया है। ऐसे में योजना के तहत जुलाई के आवंटित अनाज को अगस्त में पाने के लिए राशन कार्डधारकों को इसकी निर्धारित कीमत चुकाना होगी।क्षेत्रीय पूर्ति अधिकारी रिपुसूदन आर्या ने बताया कि “फिल्हाल शासन से नियमित खाद्यान्न योजना के तहत निःशुल्क खाद्यान्न दिए जाने को लेकर अभी तक कोई नया निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। ऐसे में अब अगस्त में मिलने वाले खाद्यान्न के लिए कार्डधारक को दो रुपये प्रति किग्रा गेहूं और तीन रुपये किग्रा की दर से चावल की कीमत चुकानी होगी।”

Related posts

Leave a Comment