प्रेस विज्ञप्ति

Sunny Verma Haridwar

News 8791204683

 

प्रेस विज्ञप्ति

दिनांक 13 जुलाई,2022

हरिद्वार: श्री भूषण कुमार शर्मा , संयुक्त सचिव/नोडल अधिकारी, भारत सरकार की अध्यक्षता में बुधवार को रोशनाबाद के सभागार में जल शक्ति अभियान-कैच द रेन के सम्बन्ध में एक बैठक आयोजित हुई।

बैठक में तकनीकी सलाहकार वैज्ञानिक सुश्री ज्योति पी0 पाठक ने बताया कि गत दिवस को श्री भूषण कुमार शर्मा , संयुक्त सचिव/नोडल अधिकारी, भारत सरकार के नेतृत्व में एक टीम द्वारा हरिद्वार जनपद के छह विकास खण्डों के 10 जल स्रोतों/तालाबों का भौतिक निरीक्षण किया गया।

श्री भूषण कुमार शर्मा, संयुक्त सचिव ने बैठक में बताया कि निरीक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि लोगों में तालाबों के प्रति जागरूकता बढ़ रही है। आज आवश्यकता इस बात की है कि जमीन को रिचार्ज करने के सम्बन्ध में लोगों को अधिक से अधिक जानकारी विभिन्न माध्यमों से दी जाये। उन्होंने कहा कि मत्स्य पालन करने वाले कश्यप समाज के साथ ही अन्य लोगों को भी तालाबों के साथ जोड़ा जाये ताकि सभी की सहभागिता से सम्बन्धित क्षेत्र में एक माहौल तैयार हो सके। उन्होंने आबादी वाले क्षेत्रों के तालाबों के वैज्ञानिक ढंग से ट्रीटमेंट करने पर जोर देते हुये कहा कि इस ओर भी कदम उठाने की जरूरत है तथा सभी जल स्रोतों का जीओ टैकिंग भी बहुत आवश्यक है ताकि कौन से जल स्रोत कहां पर हैं, उसकी पूरी जानकारी मिल सके। इसके लिये किसी न किसी मद से फण्डिंग अवश्य होनी चाहिये।

संयुक्त सचिव ने बैठक में जल शक्ति केन्द्रों को मजबूत करने के उपायों पर भी विस्तृत प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि तालाबों के संरक्षण आदि के सम्बन्ध में एक दिशा-निर्देश क्या करें तथा क्या न करें भी जारी किया जाये। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा तालाबों के निर्माण के पश्चात, उसके संरक्षण तथा रखरखाव में स्थानीय लोगों की सहभागिता बहुत आवश्यक है। इसलिये तालाबों के संरक्षण तथा रखरखाव में स्थानीय सम्पूर्ण जनता का जुड़ाव बहुत आवश्यक है।

श्री भूषण कुमार शर्मा ने कृषि, सिंचाई, वन, जल संस्थान, जल निगम, लघु सिंचाई आदि विभागों के अधिकारियों से कहा कि वे आपसी समन्वय बनाते हुये अपने-अपने विभागों में एक नोडल अधिकारी नामित करना सुनिश्चित करें ताकि जल शक्ति अभियान-कैच द रेन के सम्बन्ध मे सभी सम्बन्धित विभागों का अच्छा तालमेल विकसित हो सके।

बैठक में जिला विकास अधिकारी ने आजादी के अमृत महोत्सव के अन्तर्गत जनपद में 75 सरोवर विकसित करने की योजना, सहायक निदेशक मत्स्य ने तालाबों के पट्टे दिये जाने के नियम, जल संस्थान ने रेन वॉटर हारवेस्टिंग तथा लघु सिंचाई विभाग ने कांस्ट्रक्शन आफ न्यू चार्ज स्ट्रक्चर के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी संयुक्त सचिव भारत सरकार को दी।

इस अवसर पर उप जिलाधिकारी श्री बृजेश तिवारी, जिला विकास अधिकारी श्री वेद प्रकाश, अधिशासी अभियन्ता सिंचाई सुश्री मंजू, एई सिंचाई श्री राजीव सोनी, कृषि भूमि संरक्षण अधिकारी श्री सोमांश कुमार गुप्ता, अपर सहायक अभियन्ता लघु सिंचाई श्री जोनी कुमार सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।

…………………..

Related posts

Leave a Comment