श्रीधर अग्निहोत्री

सोशल मीडिया पर लाइव प्रसारण होगा यूपी विधानसभा कार्यवाही का,विधायको का प्रबोधन 20 और 21 मई को

 

श्रीधर अग्निहोत्री

 

लखनऊ। उत्तर प्रदेश विधानसभा की आगामी 23 मई से प्रारंभ हो रही कार्यवाही पूरी तरह से पेपरलेस होने जा रही है। इसके साथ ही कार्यवाही का लाइव प्रसारण यूट्यूब और फेसबुक मे किया जाएगा। आगामी 20 और 21 मई को प्रबोधन कार्यक्रम होगा जिसमें नए विधायको को प्रशिक्षण दिया जायेगा।

 

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने पत्रकारों को बताया कि आज सर्वदलीय बैठक में सभी दलों के नेताओं ने हिस्सा लिया। हालाकि नेता प्रतिपक्ष अखिलेश यादव किसी व्यक्तिगत कार्य के चलते बैठक में शामिल नहीं हो सके। उन्होंने बताया कि अब तक विधानसभा मंडप में 479 सीटे ही थी पर अब यहां 37 सीटे और बढाई गई है।

विधानसभा अध्यक्ष सतीश महाना ने बताया कि देश की हर विधानसभा को एक ही पोर्टल से जोड़ा जाएगा। साथ ही विधानसभा की कार्यवाही को हर विभाग से जोड़ने का काम किया जाएगा। अब देश की सारी विधानसभा एक पोर्टल पर होंगी। उन्होंने कहा ई विधान मे प्रश्न का उत्तर भी होगा। साथ ही पूरा एजेंडा भी इसमें शामिल होगा। उन्होंने यह भी बताया कि हर सदस्य अब अपने प्रश्न पर दो अनुपूरक ही कर सकेगा। महाना ने बताया कि

अब 301 की नोटिस किसी सदस्य के अनुपस्थित होने पर नहीं ली जाएगी।

विधानसभा अध्यक्ष ने बताया कि इस महीने 20 और 21 को प्रबोधन कार्यक्रम होगा जिसमें नए विधायको को नियमावली के बारे में बताया जाएगा। इसके बाद प्रबोधन कार्यक्रम में डिजिटल जानकारी देने के लिए विधान मंडप में प्रशिक्षण कार्यक्रम किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि विधानसभा के हो जाने सेकार्रवाई का लाइव प्रसारण यूट्यूब-फेसबुक के माध्यम से होगा जिसे आमजन भी देख सकेंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश की जनता अपने विधायक के बारे में जान सकेगी। यूपी विधानसभा में हर विधायक की सीट निर्धारित होगी। अपनी सीट पर लगे टैबलेट से लॉगिन करके ही विधानसभा की कार्यवाही में शामिल हो पाएंगे। उन्होंने बताया कि मंत्री अगर सदन की कार्यवाही के बीच में कोई अपनी सीट से दूसरी सीट पर जाकर बैठते हैं और कुछ बोलते हैं तो जिस विधायक के लिए सीट होगी उसी विधायक का नाम शो होगा। विधान भवन में इसके लिए कंट्रोल रूम भी होगा। जो डिजिटली इस पूरी प्रक्रिया को नियंत्रित करेगा।

 

11/05/2022

2: 00

2:30

Related posts

Leave a Comment